मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Sagar Bundelkhand Medical कॉलेज में प्रमोशन को लेकर विवाद, प्रबंधन पर लगे गंभीर आरोप

By

Published : Dec 22, 2022, 5:33 PM IST

सागर के बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में पिछले दिनों हुए प्रमोशन के बाद प्रबंधन गंभीर आरोपों में (Bundelkhand Medical College Controversy) घिर गया है. मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर सुमित रावत ने पदोन्नति प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए डीन और चिकित्सा शिक्षा विभाग के आयुक्त को पत्र लिखकर अपने आपको पदोन्नति प्रक्रिया से हटाने की बात कही है. उन्होंने मेडिकल कॉलेज प्रबंधन पर भाई-भतीजावाद के आरोप लगाते हुए प्रमोशन प्रक्रिया पर कई तरह के सवाल खड़े किए हैं.

Sagar Bundelkhand Medical College Controversy
सागर बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज प्रमोशन को लेकर विवाद

सागर बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज प्रमोशन को लेकर विवाद

सागर।बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में माइक्रोबायोलॉजी के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.सुमित रावत ने पदोन्नति प्रक्रिया पर गंभीर सवाल उठाते हुए कहा है कि यहां पर यह स्थिति देखने को मिल रही है कि कुछ दूसरे राज्यों के लोग जो वहां के संवर्ग के प्रमाण पत्र यहां अमान्य होने के बावजूद उन प्रमाण पत्रों के जरिए नौकरी कर रहे हैं और पदोन्नति भी हासिल कर रहे हैं. इसके अलावा बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में करीब 600 लोगों का स्टाफ है, जिसमें सागर के आपको 50 लोग देखने को भी नहीं मिलेंगे.

स्थानीय लोगों को रिजेक्ट किया : उन्होंने कहा कि यहां ऐसा क्यों हो रहा है कि स्थानीय लोगों को रिजेक्ट किया जा रहा है. उनमें कौन से कांटे लगे हैं या कोई खामी है.अगर इसके बारे में पूछा जाता है तो बताया भी नहीं जाता है. पता चलता है कि हायर सेकेंडरी और एमबीबीएस में जिसके अच्छे प्रतिशत हैं, उसे इंटरव्यू में 0 नंबर दिया जाता है. कई आरटीआई में यह साबित हो चुका है कि जिन्होंने अच्छा इंटरव्यू दिया है, उनको शून्य नंबर दिया गया है और जो लोग छतरपुर से या इंटरव्यू लेने वाले लोगों के गांव से आते हैं, तो उनको 20 में से 20 नंबर मिल जाते हैं. इंटरव्यू की वीडियोग्राफी क्यों नहीं कराई जा रही है. कुल मिलाकर पदोन्नति प्रक्रिया में पारदर्शिता खत्म हो चुकी है और स्थानीय लोगों को दरकिनार किया जा रहा है.

सागर बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज प्रमोशन को लेकर विवाद

Sagar Bundelkhand Medical: BMC में सुरक्षित नहीं नवजात, लड़की समझ बच्चा चुराया बाद में सीढ़ियो पर छोड़ा

मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की सफाई : बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की भर्ती अधिकारी डॉ. अंजू झा का कहना है कि डॉ. सुमित रावत का कहना है कि पदोन्नति प्रक्रिया से उन्होंने अपने आपको बाहर कर दिया है. उनके बारे में कहा जाए तो 2015 में पहली बार उनकी पदोन्नति का प्रस्ताव यहां से भोपाल भेजा गया था. उस समय डॉ. सुमित रावत और डॉ. शोएब अख्तर का प्रस्ताव भोपाल गया था, लेकिन हमारे पास सहायक प्राध्यापक का एक ही पद था. जिस पर पहले से डॉ. सविता भरत जैन, जो शासकीय संवर्ग से आती थी, वहां पदस्थ थी तो ऐसे में इनको पदोन्नति का अवसर मिलने का सवाल ही नहीं उठता है. इनके प्रस्ताव दो बार भेजे गए और दोनों बार डॉ. सविता भरत जैन के कारण उन्हें अवसर नहीं मिल पाया है. 2018 के बाद पदोन्नति पर रोक लग गई थी तो काफी लोगों की पदोन्नति रुक गई थी. उसके बाद हम सीधी भर्ती से पद भर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details