मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मंत्री गोपाल भार्गव ने कराया बुंदेलखंड स्तरीय विवाह समारोह, 1200 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे

By

Published : May 9, 2023, 4:18 PM IST

Updated : May 9, 2023, 4:33 PM IST

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह कराने का रिकॉर्ड मंत्री गोपाल भार्गव गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा चुके हैं. अब विवाह समारोह भाग-2 में 1200 जोड़ों ने दांपत्य जीवन में प्रवेश करते हुए एक-दूसरे का जीवन भर साथ निभाने का वादा करते हुए सात फेरे लिये.

minister-gopal bhargava conducted bundelkhand level marriage ceremony
मंत्री गोपाल भार्गव ने कराया बुंदेलखंड स्तरीय विवाह समारोह

मंत्री गोपाल भार्गव ने कराया बुंदेलखंड स्तरीय विवाह समारोह

सागर। मंत्री गोपाल भार्गव अपने विधानसभा क्षेत्र में जहां विकास कार्यों के लिए जाने जाते हैं, तो सामाजिक समरसता के मामले में भी उन्होंने कई मिसाल कायम की है. अभी हाल ही में 10 मार्च को उन्होंने 20 वां पुण्य विवाह समारोह आयोजित कर 1854 बेटियों का कन्यादान कर 21 हजार बेटियों के कन्यादान का संकल्प पूरा किया था. अब महज दो महीने के भीतर उन्होंने दोबारा बुंदेलखंड स्तरीय विवाह समारोह आयोजित कर 1200 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया. इस आयोजन में 23 जोड़ों का विवाह भी संपन्न हुआ. विवाह समारोह में गोपाल भार्गव ने बेटियों को संदेश दिया कि जब तक गोपाल भार्गव जीवित है, वो अपनी बेटियों के धर्मपिता के रूप में हर वक्त काम आएगा.

गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज है विवाह समारोह: गोपाल भार्गव एक ही विधानसभा क्षेत्र में 21 हजार से अधिक कन्याओं का कन्यादान करने का विश्व रिकार्ड स्थापित कर चुके हैं. पीडब्ल्यूडी मंत्री गोपाल भार्गव ने महज दो माह के भीतर सोमवार 8 मई को बीसवें पुण्य विवाह समारोह के भाग-2 का आयोजन किया. विवाह समारोह-2 में एक ही मंडप के नीचे करीब 1200 जोड़ों के विवाह एवं निकाह कृषक स्टेडियम गढाकोटा में शाही अंदाज में सम्पन्न हुए. शाही अंदाज में हुए कन्यादान समारोह में वर वधु को शासन की कन्यादान योजना और मंत्री द्वारा स्वयं उपहार दिए गए. इसके अलावा विवाह समारोह में शामिल होने वाले दूल्हा-दुल्हन के परिजनों के लिए शाही अंदाज में भोजन की व्यवस्था की गयी. मंत्री गोपाल भार्गव ने वर वधुओं को आशीर्वाद और अपने हाथों से भोजन परोसकर खिलाया.

जब तक गोपाल भार्गव जीवित धर्मपिता की जिम्मेदारी निभाएगा: इस अवसर पर मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि "प्रदेश की एक भी बेटी ऐसी नहीं होनी चाहिए, जिसके हाथ पैसे के अभाव में पीले नहीं हो पा रहे हैं. उन्होंने परिणय सूत्र में बंधने वाली बेटियों से कहा कि जब तक गोपाल भार्गव जीवित है, धर्मपिता के रूप में वह आपके काम आयेगा. पहले गरीबी के कारण लोग बेटियों की शादी के लिए घर, जमीन और गहने गिरवी रख देते थे. भाजपा की सरकार ने उनके दर्द को समझा और मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना शुरू की, जो सबसे बड़ा पुण्य कार्य है."

ये खबरें भी पढ़ें...

दिसम्बर महीने में आयोजित होगा विशेष विवाह समारोह:लोकनिर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि "जिन लोगों की पुण्य विवाह समारोह में शादियां नहीं हो पाई हैं, उनके लिए एक स्पेशल कन्यादान समारोह 17 दिसंबर 2023 रविवार को अगहन शुक्ल पंचमी श्री राम जानकी विवाह उत्सव के दिन आयोजित किया जाएगा. इसमें विशेष कन्यादान समारोह में मेरे द्वारा कन्यादान किया जाएगा. विशेष कन्यादान समारोह में शामिल होने के लिए वर-वधू दोनों को रहली विधानसभा क्षेत्र का निवासी होना जरूरी है. पंजीयन फार्म 23 नवम्बर 2023 गुरुवार देवउठनी, एकादशी तुलसी, शालकराम विवाह के दिन से मंत्री कार्यालय में श्री गणेश टॉकीज से वितरित होंगे. यह मेरा विशेष कन्यादान समारोह होगा. इस कन्यादान समारोह में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत और गोपाल भार्गव द्वारा निजी तौर पर हर जोड़े को पलंग, सोफा, फ्रिज, वाशिंग मशीन, स्टील की अलमारी और एलईडी टीवी जैसी सामग्री प्रदान की जाएगी."

Last Updated : May 9, 2023, 4:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details