मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Taxation Scam: रीवा पुलिस ने मुख्य आरोपी को किया गिरफ्तार, 38 पंचायतों में हुआ था 13 करोड़ का घोटाला

By

Published : Jan 20, 2023, 4:48 PM IST

mp taxation scam

मध्यप्रदेश के कराधान घोटाले में रीवा पुलिस के हाथ एक बड़ी सफलता लगी है. रीवा की सिविल लाइन थाना पुलिस ने गंगेव जनपद क्षेत्र की 38 ग्राम पंचायतों में हुए 13 करोड़ रुपए के घाेटाले के मुख्य आरोपी राजेश सोनी को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने राजेश सोनी पर 5 हजार रुपए का इनाम भी घोषित कर रखा था.

रीवा की 38 पंचायतों में हुआ था 13 करोड़ का घोटाला

रीवा। जिले की गंगेव जनपद पंचायत क्षेत्र के 38 ग्राम पंचायतों में हुऐ कराधान घोटाले की फाइल अब एक बार फिर चर्चा का विषय बन गई है. जिसके तहत सिविल लाइन थाना पुलिस की टीम ने घोटालेबाजी में शामिल मुख्य आरोपी राजेश सोनी को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि जिले में हुए 13 करोड़ के कराधान घोटाले को अंजाम देने में राजेश सोनी ने महत्व पूर्ण भूमिका निभाई थी. जिसके बाद से ही वह फरार चल रहा था. उसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने 5 हजार का इनाम भी घोषित किया था. जिसपर आज आरोपी को पकड़ने में पुलिस को सफलता हासिल हुई है.

एमपी की पंचायतों को स्वीकृत हुए थे 300 करोड़ःदरअसल वर्ष 2020 में मध्य प्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने प्रदेश की 1148 ग्राम पंचायतों के लिए कराधान की राशि स्वीकृत की थी. जिसके तहत ग्राम पंचायत में विकास कार्यों को किया जाना था. इस बीच सरकार में बदलाव होने के चलते तमाम पंचायतों को स्वीकृत की गई तकरीबन 300 करोड़ रुपए की राशि को भ्रष्टाचार के माध्यम से गबन कर लिया गया. इसी कड़ी में रीवा जिले की गंगेव जनपद पंचायत क्षेत्र के 38 ग्राम पंचायतों को स्वीकृत की राशि में भी तकरीबन 13 करोड़ रुपए के राशि पर घोटालेबाजी की गई. जिसमें कई अधिकारियों और कर्मचारियों की संलिप्तता सामने आई है. इस पर पुलिस के द्वारा घोटालेबाजी में शामिल तमाम आरोपियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया गया.

MP में व्यापमं से बड़ा है आयुष्मान घोटाला, PM मोदी को लिखेंगे पत्र, नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह का गंभीर आरोप

गंगेव जनपद में बाबू था आरोपी राजेश सोनीः मामले में रीवा जिले की गंगेव जनपद पंचायत में बाबू के पद पर पदस्थ राजेश सोनी के द्वारा काफी अनियमितताएं की गई थीं. 13 करोड़ राशि की घोटाले बाजी में राजेश सोनी की महत्वपूर्ण भूमिका सामने आई. जिसके कारण घोटालेबाजी के तुरंत बाद मुख्य आरोपी राजेश सोनी फरार हो गया था. जिसे आज मुखबिर की सूचना पर सिविल लाइन थाना पुलिस ने जिला न्यायालय के समीप से गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि फरार आरोपी राजेश सोनी के खिलाफ पुलिस ने 5000 की इनामी राशि घोषित की थी.

38 पंचायतों में हुआ था 13 करोड़ का घोटालाः इस घोटाले काे उजागर करने वाले शिकायतकर्ता व समाजसेवी शिवानंद द्विवेदी का कहना है, कि रीवा जिले के गंगेव जनपद अंतर्गत कराधान घोटाला हुआ था. जिसमें 38 ग्राम पंचायतों के 14वें वित्त आयोग की परमीशन ग्रांट की राशि में बंदरबांट हुआ था. जिसपर तीन लोगों के खिलाफ मनगवां थाना में एफआईआर दर्ज कराई गई थी. जिसमे गंगेव जनपद में पदस्थ बाबू राजेश सोनी घोटाले का मास्टरमाइंड था. इसके अलावा नागेंद्र सिंह और ग्राम रोजगार सहायक प्रतिभा सिंह शामिल थी. मामले में प्रतिभा सिंह को गिरफ्तार किया गया और 4 माह तक जेल में रहने के बाद उनकी जमानत हुई थी.

शिकायतकर्ता ने कहा आरोपी को रिमांड में ले पुलिसः शिकायतकर्ता शिवानंद शिवानंद द्विवेदी ने बताया कि बीते घोटाले का मास्टर माइंड राजेश सोनी को सिविल लाइन पुलिस ने गिरफ्तार किया है. जिसके खिलाफ आईटी एक्ट की धाराओं के अलावा विभिन्न धाराओं के तहत कार्यवाही की गई गई. शिवानंद द्विवेदी का कहना है कि मामले पर आरोपी को न्यायालय में पेश कर रिमांड में लिया जाना आवश्यक है ताकि इनसे पूछताछ कर और भी जानकारी जुटाई जा सके. मामले पर एसपी नवनीत भसीन ने बताया कि राजेश सोनी पूछताछ कर जानकारी जुटाई जा रही है. साथ ही मामले से संबंधित जो भी दस्तावेज है उनके संबंध में भी जानकारी जुटाई जा जा रही है. आरोपी को न्यायालय में पेश कर मामले की विवेचना की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details