मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रायसेन के साईंखेड़ा में शराब दुकान हटाने सत्याग्रह शुरू, महिलाओं ने संभाला मोर्चा, दुकान के सामने कर रहीं कीर्तन

By

Published : Apr 2, 2023, 12:32 PM IST

Updated : Apr 2, 2023, 12:56 PM IST

रायसेन जिले के साईंखेड़ा गांव के रहवासियों ने यहां खुली शराब दुकान के खिलाफ बड़े आंदोलन की तैयारी कर ली है. इसकी शुरुआत शनिवार को सीताराम कीर्तन से कर दी गई है. खास बात यह है कि आंदोलन की बागडोर महिलाओं ने संभाल रखी है.

Satyagraha started to remove liquor shop
शराब दुकान हटाने सत्याग्रह

शराब दुकान हटाने सत्याग्रह

रायसेन।किसी भी सरकारी अधिकारी या जनप्रतिनिधि के सामने सुनवाई नहीं होते देख सिलवानी तहसील के साईंखेड़ा गांव के लोगों ने बड़ा आंदोलन करने का मन बना लिया है. मामला शराब दुकान से जुड़ा है, जो साईंखेड़ा गांव के पाला मार्ग पर पिछले साल खोली गई थी. दुकान खुलने के तुरंत बाद से ही स्थानीय लोग इसके खिलाफ हो गए थे. उनका कहना है कि इस दुकान की वजह से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

बदमाशों का जमावड़ा लगा रहता है:साईंखेड़ा के लोगों का कहना है कि शराब दुकान के कारण इलाके में बदमाशों का डेरा लगा रहता है. आस-पास के शराबी और आपराधिक प्रवृत्ति के लोग दिन भर यहां मौजूद रहते हैं. महिलाएं और बच्चियां यहां से निकलने में भी डरने लगी हैं. पुरुष जब इसकी शिकायत करने जाते हैं तो शराब बेचने और पीने वाले उन्हें अपशब्द कहते हैं और मारपीट पर उतारू हो जाते हैं. इस वजह से कई बार बड़े झगड़े होते-होते बचे हैं. स्थानीय निवासियों ने इस शराब दुकान को हटाने की मांग सरकारी अधिकारियों और इलाके के जनप्रतिनिधियों से भी की थी.

मध्यप्रदेश से जुड़ीं ये खबरें भी जरूर पढे़ं

सद्बुद्धि देने के लिए कीर्तन:क्षेत्रीय विधायक ठाकुर रामपाल सिंह राजपूत को आवेदन देकर मांग की गई थी कि शराब की दुकान यहां से हटाई जाए. विधायक ने नए सत्र में दुकान हटाने का आश्वासन भी दिया था. लेकिन कुछ नहीं हुआ. अंत में अब शनिवार से इस दुकान के सामने सीताराम कीर्तन प्रारंभ कर दिया गया है. गांव की महिलाएं दुकान के सामने बैठकर भजन-कीर्तन कर रही हैं. उनका कहना है, 'हम यहां बैठकर शराब दुकानदार, अधिकारी और नेताओं के लिए सद्बुद्धि मांग रहे हैं ताकि यहां से शराब दुकान हट सके.' इस संबंध में एसडीओपी राजेश तिवारी का कहना है, 'शराब दुकान हटाने की मांग को लेकर धरना शुरू होने की खबर मिली है. मैं हाई कोर्ट में हूं. तहसीलदार को अवगत करा दिया है. सुरक्षा-व्यवस्था न बिगड़े, इसके लिए पुलिस फोर्स भेज दी गई है. धरना देने वालों से इस बारे में चर्चा की जा रही है.'

Last Updated : Apr 2, 2023, 12:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details