मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जिला अस्पताल की सड़कों पर रोज बह रहा गटर का गंदा पानी , दुर्गंध से लोगों का जीना हुआ मुहाल

By

Published : Jun 5, 2021, 2:02 PM IST

रायसेन जिला अस्पताल में करोड़ों की लागत से बने कोविड आईसीयू सेंटर के क्षतिग्रस्त सीवेज पाइप से निकलने वाला गटर का गंदा पानी अब परिसर में भर रहा है. जिससे अस्पताल में आने जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.वहीं अफसर नींद में हैं.

जिला अस्पताल में सीवरेज के पानी से परेशान लोग
जिला अस्पताल में सीवरेज के पानी से परेशान लोग

रायसेन। जिला अस्पताल में करोड़ों की लागत से बने कोविड आईसीयू सेंटर के क्षतिग्रस्त सीवेज पाइप से निकलने वाला गटर का गंदा पानी अब परिसर के मुख्य मार्गों तक फैलने लगा है. जिससे अस्पताल में आने जाने वाले लोगों के साथ मरीजों को भी खासा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

सेप्टिक टैंक से बह रहा गंदा पानी, लोग परेशान

गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक जिले में जिला चिकित्सालय का निर्माण इस उद्देश्य किया जाता है कि जिला चिकित्सालय में अपनी शारीरिक परेशानियों और बीमारियों के इलाज के लिए आने पर मरीजों का बेहतर इलाज किया जा सके. साथ ही साथ उन्हें स्वच्छ वातावरण दिया जाता है जिससे वे बीमारियों से जल्द ठीक हों. लेकिन रायसेन जिले के जिला चिकित्सालय का हाल यह है कि 4 मंजिला इमारत के निर्माण में करोड़ों रुपए सरकार के खर्च होने के बाद भी सेप्टिक टैंक का पानी हर दूसरे दिन ओवरफ्लो होकर चिकित्सालय के मुख्य मार्गो पर बह रहा है. गटर की दुर्गंध वाले पानी से लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है

गंदे पानी के बीच से होकर गुजर रहे लोग

रायसेन जिले के जिला चिकित्सालय का हाल यह है कि 4 मंजिला इमारत के निर्माण में करोड़ों रुपए सरकार के खर्च होने के बाद भी सेप्टिक टैंक का पानी हर दूसरे दिन ओवरफ्लो होकर चिकित्सालय परिसर में बह रहा है. गटर की दुर्गंध वाले पानी से लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो गया है. अपने बीमार परिजनों के इलाज के लिए आने वाले लोगों को इस गंदे पानी के ऊपर से होकर गुजरना पड़ रहा है.

सेप्टिक टैंक का आकार है छोटा

पीआईयू विभाग के ठेकेदारों द्वारा बनाई गई इस बिल्डिंग के सेप्टिक टैंक का आकार छोटा होने के चलते हर दूसरे दिन गटर भर जाता है, जिसका पानी क्षतिग्रस्त पाइपों के जरिए सड़कों पर बह रहा है. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री के विधानसभा क्षेत्र के जब यह हाल हैं तो प्रदेश के दूसरे अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों की स्थिति का अंदाजा आप लगा सकते हैं.अब इसे लेकर इसके निर्माण पर सवाल उठने लगे हैं.

समस्या की जानकारी दी गई, अफसरों ने नहीं ली सुध

जब इसके संबंध में जिला चिकित्सालय में पदस्थ सिविल सर्जन एके शर्मा से बात की गई तो उनके द्वारा बताया गया कि जिला चिकित्सालय में नवनिर्मित कोविड- आई सी यू सेंटर की बिल्डिंग से सीवेज का पानी निकल रहा है. यह बिल्डिंग पीआईयू द्वारा बनाई गई है. सेप्टिक टैंक छोटा होने के कारण हर दूसरे दिन भर जाता है. समय-समय पर पीआईयू के एसडीओ पद के अधिकारी से संपर्क किया गया. जल्द ही टैंक को खाली कर सफाई करा दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details