मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रायसेन: 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद कुएं से बाहर निकला तेंदुआ

By

Published : Jun 3, 2021, 11:02 AM IST

Updated : Jun 5, 2021, 8:55 PM IST

रायसेन। जिले की बेगमगंज तहसील के भैंसभाई कला गांव में पानी की तलाश में भटकता हुआ तेंदुआ गहरे खुले कुएं में गिर गया. जिसके बाद वन विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद रेस्क्यू किया.

Leopard Rescue
तेंदुए का रेस्क्यू

रायसेन। जिले की बेगमगंज तहसील के भैंसभाई कला गांव में पानी की तलाश में भटकता हुआ तेंदुआ गहरे खुले कुएं में गिर गया. रात से कुएं में पड़े तेंदुए को सुबह ग्रामीणों ने देखा. जिसके बाद वन विभाग को सूचना दी गई. वन विभाग ने तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों के सहयोग से तेंदुए को बाहर निकाला. बताया जा रहा है कि तेंदुआ पानी की तलाश में गांव तक आ पहुंचा था.

कड़ी मशक्कत के बाद कुएं से बाहर निकला तेंदुआ
  • पानी की तलाश में आया था तेंदुआ

गौरतलब है कि जंगली जानवरों को अक्सर अपनी प्यास बुझाने के लिए जंगल से निकलकर गांवों की ओर अपना रुख करना पड़ता है, जिससे कई बार इन जंगली जानवरों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. कई बार तो ये जानवर अपनी प्यास के चलते गहरे जल स्रोतों में भी गिर जाते हैं. ऐसा ही एक मामला रायसेन जिले की बेगमगंज तहसील के पास भैंसभाई कला गांव में सामने आया, जब एक तेंदुआ पानी से भरे कुएं में अपनी प्यास बुझाने के लिए पहुंचा और अपना संतुलन खोने से कुएं में जा गिरा. पानी से लबालब भरे कुएं में तेंदुआ अपनी जान बचाने के लिए कड़ी मशक्कत करता रहा, लेकिन निकल नहीं पाया. जब लोगों ने सुबह देखा तो वन विभाग को इसकी सूचना दी.

करोड़ों का नशा: रीवा पुलिस ने पकड़ा 15 क्विंटल गांजा, 6 आरोपी गिरफ्तार

  • इस तरह हुआ तेंदुए का रेस्क्यू

सूचना मिलते ही वन विभाग का अमला हरकत में आया. जिसके बाद वन परिक्षेत्र अधिकारी जितेंद्र तोमर और वन विभाग की टीम ने भैंसभाई कला गांव पहुंची और ग्रामीण राघवेंद्र यादव के कुएं में गिरे हुए तेंदुए का रेस्क्यू शुरू किया. वन विभाग द्वारा चलाए गए रेस्क्यू में ग्रामीणों की मदद से एक खटिया को चार रस्सियों से बांधकर कुएं में लटकाया गया .जिस पर बुरी तरह से घबराया हुआ तेंदुआ बीचों बीच बैठ गया. फिर वन विभाग की रेस्क्यू टीम की मदद से जीप से रस्सियों को खींचकर करीब 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद तेंदुए को बाहर निकाला गया. जब तेंदुए को बाहर निकाल लिया गया तो उसके बाद वन अमले ने तेंदुए का स्वास्थ्य परीक्षण किया और छोड़ दिया. तेंदुआ छूटते ही भैंसभाई कला गांव के जंगल की तरफ खेतों में छलांग लगाते हुए भाग गया.

Last Updated :Jun 5, 2021, 8:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details