मध्य प्रदेश

madhya pradesh

लोकतंत्र की मजबूती के लिए सशक्त, सतर्क, सुरक्षित और जागरूक होना जरूरी

By

Published : Jan 25, 2021, 10:54 PM IST

रायसेन में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने मतदाताओं को शपथ दिलाई.

National Voters Day
सुरक्षित और जागरूक होना जरूरी

रायसेन। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी और कलेक्टर उमाशंकर भार्गव ने कहा कि हमारा देश दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है. हमारे देश की चुनाव प्रणाली दुनिया में आदर्श चुनाव प्रणाली के रूप में देखी जाती है. इसका मुख्य कारण है संपूर्ण चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता और मतदाताओं की भागीदारी.

उन्होंने कहा कि सशक्त लोकतंत्र में सबसे महत्वपूर्ण कड़ी मतदाता होती है. संविधान में प्रत्येक व्यक्ति को मत देने का अधिकार मिला है, लेकिन वह मत तभी दे पाएगा जब उसका नाम मतदाता सूची में शामिल हो. इसलिए प्रत्येक मतदाता का नाम मतदाता सूची में पंजीकृत होना जरूरी है. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की सफलता के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव एवं योग्य जनप्रतिनिधियों का चुनाव जरूरी है.

वोटर लिस्ट में नाम दर्ज कराएं

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का उद्देश्य युवा मतदाताओं को चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना और निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराना है. उन्होंने कहा कि मतदाता स्वयं अपना नाम वोटर लिस्ट में दर्ज कराएं और अपने मताधिकार का उपयोग करें. उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि जिन मतदाताओं के वोटर आईडी कार्ड ब्लेक एंड व्हाईट हैं, ऐसे मतदाता अपने बीएलओ को कलर वोटर आईडी के लिए आवेदन करें. इसके अलावा ऑनलाईन पोर्टल पर भी ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं.

करना चाहिए मताधिकार का उपयोग

कार्यक्रम में SP मोनिका शुक्ला ने कहा कि सभी मतदाताओं को अपने मताधिकार उपयोग जरूर करना चाहिए और लोकतंत्र की गरिमा बनाए रखने के लिए सदैव इस बात का ध्यान रखें कि हमेशा बिना किसी भय, दबाव या प्रलोभन के निष्पक्ष रूप से मतदान किया जाए. उन्होंने सभी से कहा कि मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों में सहभागिता भी करनी चाहिए. कार्यक्रम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी मकसूद अहमद तथा सीईओ जिला पंचायत पीसी शर्मा ने भी संबोधित किया.

मतदाताओं को दिलाई शपथ

कार्यक्रम में कलेक्टर भार्गव ने वहां उपस्थित हुए सभी नागरिकों को लोकतंत्र में विश्वास रखते हुए राष्ट्र की लोकतांत्रिक परंपरा और प्रतिष्ठा को बनाए रखने, साथ ही किसी भी प्रकार के धर्म, जाति, समुदाय, भाषा तथा प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना स्वतंत्र तथा निष्पक्ष रूप से मतदान करने की शपथ दिलाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details