मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अपहरण की झूठी कहानी से खुला लाखों के हीरे की हेरा-फेरी का राज, दो व्यापारी गिरफ्तार

By

Published : Aug 23, 2020, 1:27 AM IST

अवैध हीरा खरीद-फरोख्त करने वाले दो व्यापारियों को गिरफ्तार किया है. दोनों व्यापारियों के पास से एक 3 कैरेट 29 कैरेट का हीरा जब्त किया गया है. जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 8 लाख रुपये बताई जा रही है.

Two diamond traders arrested
दो हीरा व्यापारी गिरफ्तार

पन्ना। पुलिस ने अवैध हीरा खरीद-फरोख्त करने वाले दो व्यापारियों को गिरफ्तार किया है. दोनों व्यापारियों के पास से एक 3 कैरेट 29 कैरेट का हीरा जब्त किया गया है. जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 8 लाख रुपये बताई जा रही है. यह पूरा मामला बृजपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत का है. जहां बीते दिनों एक युवक के द्वारा अपने पिता से पैसे ऐंठने के लिए अपनी झूठी अपहरण की कहानी रचने से जुड़ा हुआ है.

दो हीरा व्यापारी गिरफ्तार

पुलिस के मुताबिक पन्ना जिले में हीरों की ब्लैक मार्केटिंग का काम बड़े जोरों पर चलता है, लेकिन पक्के सबूत न होने के कारण पुलिस को भी हीरा की ब्लैक मार्केटिंग रोकने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. पन्ना जिले की बृजपुर थाना क्षेत्र से में पुलिस ने बीते दिनों एक बेटे के द्वारा अपने पिता से पैसे ऐंठने के लिए झूठी कहानी का खुलासा किया था. जिसमें पता चला कि बेटे ने पिता से हीरा के पैसे लेने के लिए अपने अपहरण की झूठी कहानी रची थी. जिस पर पन्ना पुलिस अधीक्षक ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि 21 अगस्त को फरियादी रामविश्वास गौड़ के द्वारा शिकायत की गई थी कि उसकी बहन को हीरा मिला था. जिसे उन्होंने पन्ना के व्यापारियों को हीरा कार्यालय में जमा करवाने की लालच में दे दिया था, बाद में फरियादी के द्वारा संबंधित व्यापारियों के हीरे के विषय में पूछा गया कि हीरा जमा करवा दिया. तो उन्होंने फरियादी को गुमराह कर दिया. इसी प्रकार पर हीरा व्यापारियों के द्वारा लगातार गुमराह किया जाता रहा और उन्हें न हीरा मिल पा रहे था और न ही हीरे के पैसे मिल पा रहे था. जिस पर फरियादी व उसके बेटे ने हीरा कार्यालय में पता किया तो वहां भी उन्हें उनके हीरा संबंधित कोई भी जानकारी नहीं मिली.

8 लाख का कीमती हीरा जब्त
जिसके बाद उन्होंने फिर पन्ना आकर हीरा व्यापारियों से बात की और हीरा व्यापारियों के द्वारा एक बार फिर फरियादी को पक्का आश्वासन दिया गया कि घर आकर उन्हें हीरे के एक लाख रुपये दिए जाएंगे. बाकी हीरा की नीलामी के बाद रुपए दे दिए जाएंगे. इसी को लेकर फरियादी के बेटे ने अपने पिता से हीरा से मिलने वाले पैसे ऐंठने के लिए अपने अपहरण की झूठी कहानी रची थी. हालांकि पन्ना पुलिस अधीक्षक ने इस पूरे मामले में खुलासा करते हुए फरियादी राम विश्वास से हीरा की हेराफेरी व अवैध रूप से हीरा की खरीद-फरोख्त करने वाले दोनों व्यापारियों को गिरफ्तार कर लिया है. जिनके पास से 3 कैरेट 29 सेंड का हीरा बरामद किया गया है. जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 8 लाख रुपये बताई जा रही है. पुलिस के द्वारा दोनों आरोपियों को रिमांड में लेकर पूछताछ की जा रही है क्योंकि पुलिस को आशंका है कि अभी इन व्यापारियों के पास से हीरा की हेराफेरी के और भी ले खुल सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details