मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पन्ना टाइगर रिजर्व में दिखी दुर्लभ प्रजाति की 'फिशिंग कैट', ट्रैप कैमरे में कैद हुई तस्वीर

By

Published : Aug 25, 2021, 5:07 PM IST

पन्ना टाइगर रिजर्व में दिखी दुर्लभ प्रजाति की 'फिशिंग कैट'

पन्ना टाइगर रिजर्व में लगे कैमरा ट्रैप में पहली बार दुर्लभ प्रजाति की फिशिंग कैट की तस्वीर कैद हुई है. केन नदी के आसपास इसके होने के संकेत पहले भी वन विभाग को मिले थे, लेकिन पहली बार इसकी तस्वीर वन विभाग को मिली है.

पन्ना। टाइगर रिजर्व में लगे कैमरा ट्रैप में दुर्लभ प्रजाति की फिशिंग कैट कैद हुई है. यह बिल्ली सिर्फ मछली खाती है. फिशिंग कैट की पन्ना टाइगर रिजर्व में मौजूदगी से वन विभाग काफीउ उत्साहित है.

पहले भी मिले थे फिशिंग कैट होने के संकेत

पन्ना टाइगर रिजर्व के बीच 55 किलोमीटर तक केन नदी प्रवाहित होती है. केन नदी के आसपास फिशिंग कैट की उपस्थिति के संकेत वन विभाग को पहले भी मिले थे, लेकिन फोटो के रूप में पहली बार प्रूफ मिला है.

हिरण ने की मरने की लाजवाब एक्टिंग, चीते और लकड़बग्घे को बनाया बेवकूफ, देखें वीडियो

यह होती है फिशिंग कैट की विशेषता

फिशिंग कैट की विशेषता यह है कि मछली को अपना भोजन बनाती है. आम तौर पर फिशिंग कैट की प्रजाति विलुप्त हो रही है. भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 की अनुसूची-1 के अनुसार फिशिंग कैट का शिकार किया जाना प्रतिबंधित है.

बंदर को मिला मास्क, तो करने लगा इंसानों की नकल, देखिए मजेदार वीडियो

वन विभाग ने फिशिंग कैट पर रिसर्च और अध्ययन करने वाले जीव वैज्ञानिकों को अध्ययन करने के लिए आमंत्रिक भी किया है. इधर पर्यटकों के लिए विभिन्न वन्य जीवों के साथ फिशिंग कैट आकर्षण का केन्द्र बन रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details