मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Panna News: 70 ग्राम पंचायतों में मोबाइल नेटवर्क फेल, लाड़ली बहना योजना के ई-केवाईसी भरने में हो रही परेशानी

By

Published : Apr 5, 2023, 4:52 PM IST

पन्ना के पहाड़ी और दुर्गम इलाकों में मोबाइल नेटवर्क न होने के कारण लाड़ली बहना योजना की ई-केवाईसी भरने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जिला पंचायत पन्ना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संघ प्रिय ने बताया कि नेटवर्क में परेशानी के कारण लाड़ली बहना योजना के पंजीयन का ग्राफ बढ़ नहीं रहा था.

Panna News
लाड़ली बहना योजना के ई-केवाईसी भरने में हो रही दिक्क्त

सीईओ संघ प्रिय

पन्ना। जिले में महत्वकांक्षी लाड़ली बहना योजना के फार्म ऑनलाइन भरे जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक लाड़ली बहना योजना के अब तक 67 हजार फार्म भरे जा चुके हैं. वहीं जिले की 386 ग्राम पंचायतों में फार्म भरे जा रहे हैं, जिनमें से 70 ग्राम पंचायत ऐसी हैं, जो शेडो एरिया में आती है. इसका मतलब है कि इन गांवों में मोबाइल नेटवर्क बहुत कम या बिल्कुल भी नहीं है. पहाड़ी और जंगली क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क के साथ बिजली की समस्या भी सामने आ रही है.

लाड़ली बहना योजना के फॉर्म भरने में उत्पन्न हो रही बाधाः डिजिटल इंडिया के इस युग में पन्ना जिले में 100 से अधिक ग्राम अभी भी तकनीकी तौर पर जुड़े नहीं है. इसके कारण लाड़ली बहना योजना के फॉर्म भरने में काफी बाधा उत्पन्न हो रही है. लिहाजा अब गांव से दूर, पहाड़ी पर नेटवर्क मिलने वाले स्थान पर टेंट तंबू और जेनरेटर लगाकर ई-केवाईसी का काम किया जा रहा है.

लाडली बहना योजना से जुड़ी खबरें...

नेटवर्क में परेशानी के कारण नहीं बढ़ रहा पंजीयन का ग्राफःइस मामले पर जिला पंचायत पन्ना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संघ प्रिय ने बताया कि "नेटवर्क में परेशानी के कारण लाड़ली बहना योजना के पंजीयन का ग्राफ बढ़ नहीं पा रहा है. लेकिन सुदूर और दुर्गम क्षेत्रों में इस योजना का लोगों को लाभ देने के लिए नेटवर्क एरिया में कैंप लगाकर ई-केवाईसी का कार्य किया जा रहा है, जिससे काम में प्रगति दिखाई दे रही है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details