मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आयुष विभाग त्रिकटु काढ़ा के माध्यम से बढ़ा रहा लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता

By

Published : May 30, 2020, 5:03 PM IST

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते आयुष विभाग के द्वारा पन्ना शहर के प्रत्येक वार्ड और जिले की सभी तहसीलों में इस त्रिकटु काढ़े का वितरण किया जा रहा.

increasing immunity of people through Trikatu Chun decoction
त्रिकटू चूण काढ़ा के माध्यम से बढ़ा रहा लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता

पन्ना। कोरोना वायरस संक्रमण से समूचा देश और दुनिया जूझ रही है. कोरोना की अभी तक ना ही कोई दवा बन पाई है, ना ही वैक्सीन. हालांकि त्रिकटु काढ़ा का सेवन करने से कोरोना जैसी बीमारी से लड़ने में बहुत हद तक कामयाबी पाई गई है. आयुष विभाग के द्वारा पन्ना शहर के प्रत्येक वार्डों और जिले की सभी तहसीलों में इस त्रिकटु काढ़ा का वितरण किया जा रहा.

त्रिकटू चूण काढ़ा के माध्यम से बढ़ा रहा लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता

पन्ना विधायक की अगुवाई में आयुष अस्पताल परिसर में लोगों को त्रिकटु काढ़ा के कई फायदे बताए गए, कि इस चूर्ण का सेवन करने से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इससे कोरोना वायरस (कोविड-19) से लड़ने में मदद मिलती है. आयुष अधिकारी ने कहा है कि, ज्यादा से ज्यादा इसका उपयोग करें, ये चूर्ण अनेकों बीमारियों के साथ-साथ कोरोना जैसी बीमारी से निजात दिलाता है.

ऋषि-मुनियों और वैधों के द्वारा भी कई तरह की आयुर्वेदिक औषधियों से बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज किया जाता था. एलोपैथिक दवाइयों के कई तरह के साइड इफेक्ट भी हैं, लेकिन आयुर्वेदिक दवाओं का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता. कोरोना वायरस की बीमारी ने प्रत्येक वर्ग को रुला दिया है, लोगों को विचलित कर दिया है. अब आयुष औषधि ही कारगर साबित हो रही है. आयुष अधिकारी ने कहा है कि,आम जनमानस को त्रिकटु काढ़ा का सेवन करना चाहिए. वही आयुष विभाग के द्वारा सभी ब्लॉक में भी ये चूण वितरित किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details