मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नरसिंहपुर कलेक्टर ने लिया निर्माण कार्यों का जायजा, अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी

By

Published : Mar 2, 2023, 6:37 PM IST

नरसिंहपुर जिले का कई ग्राम पंचायतों में इन दिनों वॉटर शेड के अंतर्गत अमृत सरोवर, डैम का निर्माण कार्य जारी है. कार्यों को गुणवत्तापूर्ण कराने के लिए जिला कलेक्टर ने जायजा लेकर अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किया है.

Narsinghpur collector inspected works
नरसिंहपुर कलेक्टर ने लिया निर्माण कार्यों का जायजा

नरसिंहपुर। जल संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में ग्राम पंचायतों में बनाई जा रही अमृत सरोवर और डैम का कलेक्टर ऋजु बाफना ने निरीक्षण किया. इन जल संरचनाओं के निर्माण का उद्देश्य वर्षा जल की एक-एक बूंद सहेजकर रखना है. कृषकों को जल संरक्षण, समुचित प्रयोग हेतु प्रेरित करना, वर्षा जल को संग्रहीत करके सिंचाई हेतु प्रयोग एवं संचित जल का सुरक्षित उपयोग है. उन्होंने यहां प्रगतिरत निर्माण कार्यों का जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिए.

निर्माण कार्यों का निरीक्षण:कलेक्टर ने ग्राम पंचायत ऊमरपानी के ग्राम जैतपुर में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना- वॉटर शेड के अंतर्गत खेत- तालाब के कार्य का अवलोकन किया. उन्होंने निर्देशित किया कि निर्माण कार्य निर्धारित मापदंडों के अनुरूप पूरे किए जाएं. निर्माणाधीन कार्यों में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए. इसके बाद ग्राम सुन्हेटी में चैक डेम के निर्माण कार्य को देखा. उन्होंने सीईओ जनपद को निर्देशित किया कि गुणवत्तापूर्ण कार्य होने पर ही संबंधित को भुगतान किया जाए.

कलेक्टर का निर्देश जारी:बाफना ने ग्राम बंधी में चैक डेम का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि चैक डेम की ऊंचाई दोनों तरफ असमान है. इसे ठीक कराएं. यहां किए जा रहे गैबियन स्ट्रक्चर का निर्माण कार्य भी संतोषजनक नहीं है. उन्होंने निर्देशित किया कि, आईडब्ल्यूएमपी के सभी निर्माण कार्यों का सहायक यंत्री निरीक्षण करेंगे. एक माह के भीतर गुणवत्तापूर्ण कार्य कराना सुनिश्चित कराएंगे. अन्यथा धारा 92 के तहत संबंधित से वसूली की कार्रवाई की जाएगी.

Amrit Sarovar Yojana से मिलती जुलती खबरें जरूर पढ़ें...

ये गांव चयनित:कलेक्टर को अवगत कराया गया कि, जनपद पंचायत चांवरपाठा की 8 ग्राम पंचायतों ऊमरपानी, भौंरा, मदनपुर, ढिलवार, बंधी, ग्वारी, मनकापुर एवं भामा की वॉटर शेड समिति में शामिल 11 ग्रामों में 6550 हेक्टर रकबे की भूमि के लिए चयनित किया गया है. इस रकबे के लिए 1441 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details