मध्य प्रदेश

madhya pradesh

प्राथमिक शाला का भवन हुआ जर्जर, प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

By

Published : Sep 8, 2020, 3:35 PM IST

नरसिंहपुर में प्राथमिक शाला का भवन जर्जर हो चुका है. जिसका छप्पर गायब है और दीवारें इतनी कमजोर हो चुकी हैं कि किसी भी वक्त हादसा हो जाए. जर्जर भवन से हालात ये हो गए हैं कि किसी भी वक्त बड़ी अनहोनी की संभावना बनी रहती है.

bad condition of school
जर्जर भवन

नरसिंहपुर। तेंदूखेड़ा में प्राथमिक शाला का भवन जर्जर हो चुका है. अंग्रेजों के शासन काल में आधारशिला रखी गई थी, वहीं अब प्राथमिक शाला के भवन में आंगनबाड़ी संचालित होती है. जिससे बच्चों को खतरा रहता है. विभाग को सूचना देने के बाद भी कार्रवाई नहीं हुई है. वहीं दो अतिरिक्त कक्ष में 5 कक्षाएं संचालित होती है.

तेंदूखेड़ा तहसील की ग्राम पंचायत में इमझिरा अंग्रेजों के शासन समय में बना प्राथमिक शाला इमझिरा का भवन खस्ताहाल हो चुका है, जिसके ऊपर का छप्पर गायब है, जिसकी दीवारें कमजोर हो चुकी हैं. किसी भी वक्त बड़ी अनहोनी होने की संभावना बनी रहती है. फिलहाल इस शाला को परिवर्तित कर 2 अतिरिक्त कक्षों में 5 कक्षाएं संचालित करना पड़ती है. स्कूल के बाजू के रास्ते से आम लोगों का आवागमन अधिक रहता है. किसी भी समय यह भवन धराशायी हो सकता है. स्कूल के भवन का छप्पर टूट के नीचे गिर चुका है. शाला के भवन के सामने ग्राउंड में बच्चे खेलते हैं, जिससे हमेशा ही दुर्घटना की आशंका बनी रहती है. शासन शीघ्र ही कोई कार्रवाई करे नहीं तो आगामी समय में कोई बड़ी घटना घट सकती है.

पंचायत द्वारा बीआरसी महोदय, ओर शासन को इस भवन की वास्तविक स्थिति से अवगत करा दिया गया है, लेकिन किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं हुई है. लोगों का कहना है कि उन्होंने पंचायत, संकुल, और जनशिक्षक को भवन के संबंध में लिखित दिया जा जुका है. लेकिन किसी भी तरह की कोई प्रतिक्रिया उन्हें नहीं मिली है. भवन की हालत काफी नाजुक है. वे 2 अतिरिक्त कक्ष के भरोसे शाला संचालित करते है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details