मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जिला प्रशासन ने शनि मेला के लिए किए पुख्ता इंतजाम

By

Published : Mar 11, 2021, 11:26 PM IST

शनिश्चरी अमावस्या को जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन कराने के लिये पुख्ता प्रबंध किये हैं. कलेक्टर ने अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश भी दिए हैं.

Officer
अधिकारी

मुरैना।13 मार्च को शनिश्चरी अमावस्या को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन कराने के लिये पुख्ता प्रबंध किये हैं. जिसमें सभी विभागों को जो जिम्मेदारियां सौंपी गई थी, उन जिम्मेदारियों का सभी विभागों ने कार्य पूर्ण कर लिया गया है. यह बात कलेक्टर बी कार्तिकेयन एवं पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय ने गुरूवार को ग्राम ऐंती पर्वत के सभागार में कही गई. इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि शनि मेला समाप्ति तक सभी एचओडी अपने अधीनस्थों के साथ शनि मेले में उपस्थित रहेंगे.

किसी भी प्रकार की कहीं कोई लापरवाही होती है तो अधीनस्थों को लेकर उस समस्या का त्वरित गति से निराकरण करेंगे. समीक्षा बैठक में फोरेस्ट विभाग के एसडीओ अनुपस्थित पाए गए, जिससे वन विभाग को सौंपे गये दायित्वों की समीक्षा नहीं हो सकी. इस पर कलेक्टर ने एसडीओ वन को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये. बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रोशन कुमार सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हंसराज सिंह, अपर कलेक्टर, एसडीएम, आयुक्त नगर निगम अमरसत्य गुप्ता सहित समस्त विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे.

कलेक्टर बी कार्तिकेयन ने प्रत्येक विभाग को सौंपे गये दायित्वों का बिन्दुवार गहन अध्यन किया और जिलाधिकारी द्वारा पूर्ण किये गये दायित्वों का उन्होंने मौके पर मुआयना भी किया. उन्होंने कहा कि गर्भगृह के बाहर मेटी लगाई जाये, जिससे तेल आदि फेलने से फिसलन की आशंका न रहे. उन्होेंने कहा कि रेल्वे स्टेशन से शनि मंदिर तक प्रकाश और पेयजल के टेंकर मेला प्रारंभ होने से पहले ही लगा दिये जाएं. कलेक्टर बी कार्तिकेयन ने कहा कि आंगनवाड़ी सुपरवाइजरों को 8-8 घंटे के मान से शनि मंदिर के गर्भगृह के बाहर ड्यूटी लगाई जाए, जो क्रमबद्ध तरीके से महिलाओं को दर्शन करा सकें. कलेक्टर ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिये कि शनि मेला में गलती पाई गई तो क्षम्य नहीं होगी. कार्रवाही सीधे जिला अधिकारी पर होगी.

200 पुलिस जवान रहेंगे मेले में सुरक्षा के लिए तैनात

पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय ने कहा है कि सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहें. इसलिये प्रत्येक चैक पाॅइंट, पार्किंग और गर्भगृह आदि स्थानों पर पर्याप्त पुलिस बल लगाने के निर्देश अधीनस्थों को दिये. उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा है कि पुलिस में महिला कर्मियों को भी लगाएं. मेले में किसी भी प्रकार की गलती नहीं होनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details