मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Teacher's Day: मुरैना के उमेश कुमार को मिला राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार, छात्रों के किया समर्पित

By

Published : Sep 5, 2021, 3:28 PM IST

उमेश कुमार को मिला राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार

शिक्षक दिवस के मौके पर मुरैना के शिक्षक उमेश कुमार तिवारी राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित हुए. शिक्षक उमेश कुमार 20 सालों से मुरैना के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में छात्रों को पढ़ा रहे हैं.

मुरैना। शिक्षक दिवस (Teacher's Day) के मौके पर मुरैना के शिक्षक उमेश कुमार तिवारी (Umesh Kumar Tiwari) राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान (State Level Teacher Award) से सम्मानित हुए. सम्मान पाने से पहले उमेश कुमार तिवारी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. जिसमें उन्होंने अपनी सफलता के लिए वरिष्ठों और साथी शिक्षकों का धन्यवाद दिया.

उमेश कुमार को मिला राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार

शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुरैना (Government Excellence Higher Secondary School Morena) में कार्यरत शिक्षक उमेश तिवारी (Umesh Kumar Tiwari) पिछले 20 सालों से विद्यालय में विभिन्न प्रकार की शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ नवाचार की काम भी कर रहे हैं. उमेश तिवारी छात्रों के जीवन को अनुशासित और संस्कारवान बनाने के साथ-साथ शिक्षा के उत्कृष्ट परिणाम देने के लिए पहचाने जाते हैं. यही कारण है कि शिक्षक उमेश कुमार तिवारी को शिक्षा विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों की अनुशंसा पर राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया था.

20 सालों से भिंड में पदस्थ हैं उमेश कुमार तिवारी

साल 1993 में शिक्षा विभाग में शिक्षक के पद पर अपनी सेवा का प्रारंभ करने वाले शिक्षक उमेश कुमार तिवारी की पहली पदस्थापना भिंड जिले में रही लगभग 2 वर्ष बाद वह मुरैना जिले में आए और उसके बाद लगभग 20 वर्ष से शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय मुरैना में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. उमेश कुमार तिवारी की यह विशेषता है कि वह विद्यालय समय में विद्यालय के कार्यों को संपादित करने के साथ-साथ अपनी सभी शैक्षणिक कक्षाएं समय से लेते हैं और छात्रों के उत्कृष्ट परिणाम देने के लिए पहचाने जाते हैं.

स्कूल में NCC कैंप का भी करते हैं संचालन

6 सितंबर से होंगे 10th-12th Special Exam, सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक चलेंगी परीक्षा, 18 लाख में से 14 हजार छात्र देंगे पेपर

हर साल शत प्रतिशत परिणाम देते हैं उमेश कुमार तिवारी

उमेश कुमार तिवारी एनसीसी में पिछले 6 सालों से शत-प्रतिशत परिणाम देकर छात्रों को ₹6000 प्रति छात्र के हिसाब से छात्रवृत्ति दिलाने में भी सफल रहे हैं. यही नहीं इन छात्रों के परीक्षा परिणाम भी शत प्रतिशत देकर उत्कृष्ट विद्यालय का नाम जिले में शीर्ष पर है और इस उत्कृष्ट परिणाम के लिए उमेश कुमार तिवारी को पूरा श्रेय दिया जाता है.

कब-कब मिले पुरस्कार?

शासकीय उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय मुरैना के शिक्षक उमेश कुमार तिवारी को अभी तक 1 दर्जन से अधिक और उस कार मिल चुके हैं जिनमें जिला स्तर पर शैक्षणिक गतिविधियों में अपने विषय के साथ-साथ विद्यालय का शत-प्रतिशत परिणाम देने में आप सफल रहे. एनसीसी में भाग लेने वाले सभी छात्रों को अनुशासित जीवन देने के साथ-साथ नैतिक शिक्षा सामाजिक सौहार्द की व्यवहारिक शिक्षा देते हुए आप योग शिक्षक के रूप में भी छात्रों के जीवन को स्वास्थ्य और स्वच्छता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इसलिए उन्हें भारतीय स्टेट बैंक द्वारा भी सम्मानित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details