मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Raid on Milk Dairy: नकली दूध के असली दाम, मुरैना डेयरी पर छापेमार कार्रवाई में निकला कई लीटर मिश्रित दूध

By

Published : Jan 6, 2023, 8:58 AM IST

मुरैना में खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की टीम ने गुरूवार को एक दूध डेयरी पर छापामार कार्रवाई की, जहां डेयरी संचालक नकली दूध बनाते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया. इस दौरान बड़ी मात्रा में मिश्रित व सपरेटा दूध भी बरामद किया गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

मुरैना। गुरूवार को खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की टीम ने शहर की एक दूध डेयरी पर छापेमारी की, जहां से अधिकारियों ने मौके से 500 लीटर मिश्रित व सपरेटा दूध के साथ मिलावटी सामान बरामद किया है. बता दें कि डेयरी संचालक मिलावटी घोल मिलाकर सपरेटा दूध को असली दूध के दामों में बाजार के सप्लाई करता था. बता दें कि डेयरी संचालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है, फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

सिंथेटिक दूध बनाने वाली मुरैना डेयरी पर छापा

नकली दूध के असली दाम:खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारी डीके जैन ने बताया कि, "पिछले कुछ दिनों ने मुखविर के जरिये सूचनाएं मिल रही थी कि, हांसई रोड जौरी में बजरंग दूध डेयरी संचालित है, जहां डेयरी संचालक सिंथेटिक दूध तैयार कर बाजार में असली दूध के दामों में बेच रहा है. इसी सूचना पर आज टीम के साथ दबिश दी गई, कार्रवाई के दौरान डेयरी संचालक सुरेश बघेल सिंथेटिक दूध बनाने के लिए मिलावटी घोल बनाते हुए मिला. यह घोल एक नीले रंग को टंकी में तैयार किया जा रहा था, पूछताछ करने पर डेयरी संचालक ने बताया कि, वह सपरेटा व मिश्रित दूध में मिलावटी घोल मिलाकर असली दूध के दामों में बाजार में सप्लाई करता है."

मुरैना में दूध डेयरी पर छापा

उज्जैन खाद्य विभाग बड़ी कार्रवाई, खाने का नकली सामान बनाने की अवैध फैक्ट्री सीज, सांची के नाम से पैक हो रहा था घी

जांच में जुटी पुलिस:छापेमार कार्रवाई के दौरान चीम ने मौके से 300 लीटर मिश्रित दूध, 150 लीटर सपरेटा दूध और 30 लीटर मिलावटी घोल बरामद किया है. खाद्य सुरक्षा विभाग कि टीम ने सभी के सेम्पल लेकर जांच के लिए भोपाल लैब भेजे हैं, तो वहीं मिलावटी घोल को मौके पर ही नष्ट करा दिया हैं. फिलहाल अब खाद्य सुरक्षा अधिकारी कि शिकायत पर सिविल लाइन थाना पुलिस ने डेयरी संचालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और जांच में जुट गई है.

बड़ी मात्रा में मिला नकली दूध

ABOUT THE AUTHOR

...view details