मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Chambal River Flood मुरैना में सेना ने संभाला मोर्चा, 100 से ज्यादा गांव में रेस्कयू कर लोगों को निकाला बाहर

By

Published : Aug 26, 2022, 6:54 AM IST

चंबल नदी मुरैना जिले में कहर बरपा रही है. नदी में बाढ़ की वजह से जिले के कई गांवों में बाढ़ आ गई. बाढ़ की स्थिति को देखते हुए सेना और एयरफोर्स ने मोर्चा संभाल लिया है. साथ ही बाढ़ में फंसे लोगों को बाहर निकाला जा रहा है. हेलिकॉप्टर से सूखा राशन पहुंचाया जा रहा है. बुधवार से शुरू हुआ यह ऑपरेशन गुरुवार को भी जारी रहा. Morena Chambal River Flood, Morena Helicopter Rescue, morena Chambal River flood, morena Chambal danger mark

Morena Chambal River Flood
सेना ने संभाला मोर्चा

मुरैना।बाढ़ ने चंबल घाटी में तांडव मचा दिया है. कोटा बैराज से लगातार पानी डिस्चार्ज करने तथा सिंध और पार्वती नदी के उफान पर होने की वजह से चंबल का जल स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. राजघाट पुल पर चंबल खतरे के निशान से 8 मीटर ऊपर बह रही है. चंबल की बाढ़ ने मुरैना जिले करीब दो सैकड़ा गांवों को अपनी चपेट में लिया है, वहीं करीब 80 गांव जलमग्न हो गए है. बाढ़ पीड़ितों के बचाव तथा राहत कार्य के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के बाद अब सेना ने मोर्चा संभाल लिया है.(Morena Helicopter Rescue) (morena Chambal River flood) (morena Chambal danger mark)

सेना ने संभाला मोर्चा

सेना ने सुरक्षित निकाला बाहर:यहां कई टापू बन गए हैं, सेना ने हेलीकॉप्टर से रेस्कयू कर कई गांवों के लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है. लोगों को बाहर निकालने के साथ बाढ़ में फंसे लोगों के लिए हैलीकॉप्टर से भोजन के पैकेट व दवाईयां भेजी जा रही है. जानकारी के अनुसार चंबल की बाढ़ से चंबल घाटी में हाहाकार मचा हुआ है. बुधवार की सुबह राजघाट पुल पर चंबल 146 के निशान पर पहुंच गई. खतरे के निशान से 8 मीटर ऊपर होते ही चंबल ने नदी किनारे बसे दो सैकड़ा गांवों को बाढ़ की चपेट में ले लिया.(Morena Helicopter Rescue) (morena Chambal River flood) (morena Chambal danger mark)

बांटे जा रहे भोजन और दवाइयों के पैकेट: बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने के लिए 2 एनडीआरएफ तथा 9 एसडीआरएफ की टीम राहत बचाव कार्य में जुटी है. बीते रोज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भ्रमण के बाद राहत और बचाव कार्य और तेज कर दिया है. गुरुवार को सेना बुलाई गई. सेना का हेलीकॉप्टर जिला मुख्यालय से भोजन और दवाइयों के पैकेट भरकर लगातार बाढ़ में फंसे लोगों तक पहुंचा रहा है.(Morena Helicopter Rescue) (morena Chambal River flood) (morena Chambal danger mark)

सेना ने संभाला मोर्चा

MP Police Humanity चंबल में बाढ़ के बीच पहुंचकर थाना प्रभारी व स्टाफ ने कंधों पर बैठाकर बच्चों को निकाला

घर गृहस्थी नष्ट:सेना ने मुरैना जनपद के मुन्नालाल का पुरा और माऊखेड़ा गांव में हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू कर लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है. रात होने के कारण सेना ने हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू रोक दिया. जिला प्रशासनिक अधिकारी बाढ़ में फंसे लोगों पर लगातार नजर रखे हुए हैं. बाढ़ पीड़ितों ने अपना दर्द बयां करते हुए बताया कि, उनकी गृहस्थी के साथ-साथ मवेशियों को भी चंबल अपने साथ बहाकर ले गई. खेत की फसल के साथ घर भी नष्ट हो गया है. (Morena Helicopter Rescue) (morena Chambal River flood) (morena Chambal danger mark)

ABOUT THE AUTHOR

...view details