मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मंदसौर को मिलेगी नई सौगात, संजीत गांव में विकसित होगा पर्यटन स्थल

By

Published : Jan 23, 2021, 3:14 PM IST

मंदसौर में पर्यटन को विकसित करने के लिए शासन और जिला प्रशासन ने कवायद तेज कर दी है. इसी को लेकर वित्त, वाणिज्यिक कर, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री जगदीश देवड़ा ने यहां लाखों के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया. रेतम नदी के किनारे बसे संजीत गांव में जल्द ही पिकनिक स्पॉट बनाया जाएगा.

Minister Jagdish Deora performed Bhoomi Pujan of development works
मंत्री जगदीश देवड़ा ने विकास कार्यों का भूमिपूजन किया

मंदसौर। रेतम नदी के किनारे बसे संजीत गांव के प्राचीन कचहरी पाईंट को पिकनिक स्पॉट बनाने की कवायद तेज हो गई है. शुक्रवार को वित्त, वाणिज्य कर योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री जगदीश देवड़ा ने यहां लाखों के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया. जिसमें स्थल तक पहुंचने के लिए सड़क, बांउड्रीवॉल सहित पौधरोपण और अन्य विकास कार्यों कि नींव रखी गई. आगामी समय मे संजीत से गांंधीसागर तक पानी मे सवारी क्रुज (स्टीमर) की भी शुरुआत होगी.

मंत्री जगदीश देवड़ा ने किया दौरा

बताया जा रहा है कि अगले एक माह में इसकी शुरुआत हो जाएगी. मंदसौर जिला प्रशासन ने जिले के संजीत को बड़ा पर्यटन स्थल बनाने कि रुपरेखा तैयार की है. संजीत का कचहरी पाईंट तीन ओर से पानी से घिरा आकर्षक टापू है. जहां सामाजिक एकता को बनाए रखने के लिए प्राचीन मंदीर और मजार भी है. पिकनिक स्पॉट बनने के बाद यहां का नजारा और आकर्षक हो जाएगा. आयोजन के बाद मंत्री जगदीश देवड़ा सहित अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने वाटर क्रूज में सवार होकर जायजा लिया.

प्रशासनिक गतिविधियों का केंद्र हुआ करता था संजीत

आपको बता दें कि जिले में दिल्ली-मुबंई एक्सप्रेस वे सहित तेजी से चल रहे विकास कार्यों को प्रसिद्ध गांंधीसागर पर्यटन स्थल और जलाशय इलाकों को इस तरह संवारने पर जिले को आर्थिक रुप से मजबूती मिलेगी. आठ लेन सड़क का निर्माण होने के बाद गरोठ बहुत आगे निकलेगा. गरोठ को आर्थिक विकास करने के नए पंख लगेंगे. संजीत के गौरव को लाने का भरपूर प्रयास किया जा रहा है. यह टापू पर्यटन के केंद्र के रूप में विकसित होगा. पहले के समय में संजीत प्रशासनिक गतिविधियों का केंद्र हुआ करता था. वैसे ही अब पर्यटन के केंद्र के रूप में विकसित होगा. कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत अध्यक्षा प्रियंका मुकेश गिरी गोस्वामी, जनपद पंचायत अध्यक्ष निर्मला शरद जैन, स्थानीय सरपंच, कलेक्टर मनोज पुष्प, सीईओ जिला पंचायत ऋषव गुप्ता, मल्हारगढ़ एसडीएम और क्षेत्रवासी मौजूद थे.

लाखों के विकास कार्यों का हुआ भूमिपूजन

वित्त, वाणिज्यिक कर, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री जगदीश देवड़ा ने संजीत के इस पर्यटक स्थल को विकसित करने के लिए 34 लाख 24 हजार के निर्माण कार्यों का किया भूमिपूजन किया. इसमे पुराना संजीत गाजी शाह दरगाह से पुरानी कचहरी तक 24 लाख की लागत से सड़क निर्मित किया जाएगा. 10 लाख 24 हजार रुपए की लागत से पर्यटन केंद्र के चारों ओर बाउंड्रीवाल का निर्माण किया जाएगा. वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि संजीत क्षेत्र में पर्यटन के विकास से क्षेत्र में आर्थिक विकास के नए आयाम मिलेंगे.

एक माह में होगा क्रूज का आवागमन शुरू

कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि संजीत से गांधीसागर तक आने-जाने के लिए आगामी 1 माह में क्रूज से आवागमन प्रारंभ हो जाएगा। इसके लिए नए-नए रूट बनाए जाएंगे. नए रूट के लिए नए परमिट भी जारी किए जाएंगे. नारायणगढ़ से गरोठ को जोड़ने के लिए भी कार्य किया जा रहा है. संजीत से स्टीमर चलेगा जो संजीत एलवी महादेव, रामपुरा, शंकु द्वार, बरामा मंदिर होते हुए गांधी सागर पहुंचेगा.

कचहरी पाईंट पर 1250 पौधों का रोपण

मंदसौर जिला पंचायत रिषव गुप्ता ने बताया कि गांधी सागर की दूरी को मिटाना परियोजना का प्रमुख उद्देश्य है. मनरेगा के माध्यम से संजीत की मुख्य सड़क से पर्यटन टापू को जोड़ा जाएगा. इस टापू पर 1250 वृक्ष लगाए जाएंगे. बच्चों के लिए झूले एवं नक्षत्र गार्डन तैयार किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details