मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मानव निर्मित झील में महोत्सव की तैयारी, 1 फरवरी से होगा आयोजन, सीएम होंंगे शामिल

By

Published : Jan 27, 2023, 7:16 PM IST

Gandhi Sagar Lake

65 वर्ग किलोमीटर एरिया वाली गांधी सागर झील के किनारे निगम अब दूसरा झील महोत्सव मनाने की तैयारियां कर रहा है. राजस्थान और मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित यह झील 3 तरफ से पहाड़ियों से घिरी हुई है.

मानव निर्मित झील में महोत्सव की तैयारी

मंदसौर।मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम ने झील महोत्सव मनाने का ऐलान किया है. इस कार्यक्रम से एशिया की सबसे बड़ी मानव निर्मित झील गांधी सागर बांध के प्राकृतिक नजारे से लोगों को रूबरू कराया जाएगा. इस स्थान को पर्यटन के नक्शे पर लाने की मंशा से 1 फरवरी से आयोजित होने वाले झिल महोत्सव की गांधी सागर के तटों पर बड़े पैमाने पर तैयारियां चल रही है. 5 दिवसीय आयोजन में पर्यटक यहां पहाड़ियों से घिरी झील में बोटिंग के अलावा क्राफ्ट बाजार का भी आनंद ले सकेंगे. निगम ने यहां सैलानियों के रुकने के लिए गुजरात के कच्छ की तर्ज पर सर्व सुविधा युक्त आधुनिक टेंट की एक सिटी स्थापित की है.

मंदसौर कलेक्टर ने दी जानकारी

पर्यटन को बढ़ाने का प्रयास:झील के प्राकृतिक नजारे को पर्यटन के नक्शे पर लाने के लिए इस बार निगम ने यहां इस आयोजन को मनाने के लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां की है. झील महोत्सव और इस इलाके को पर्यटन के लिए उभरने के हिसाब से सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने गुजरात की लल्लू राम एन्ड सन्स नामक एक निजी कंपनी को 10 वर्ष का ठेका दिया है. ठेकेदार कंपनी ने पर्यटकों के आनंद के लिए यहां स्टार्गेजिंग, ट्रैकिंग बोटिंग, जंगल सफारी, एटीवी जिपलाइन, पेंटबॉल अरेना, एयर गन शूटिंग, स्पीड बोटिंग के अलावा जेट स्काई जॉब, जैसी रोमांचक गतिविधियों के भी इंतजाम किए हैं.

मंदसौर मानव निर्मित झील

टेंट सिटी का भी निर्माण: यहां झील के किनारे देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए रात्रि-कालीन विश्राम के लिए टेंट सिटी का भी निर्माण किया गया है. इस सिटी में सैलानियों के खाने के अलावा विश्राम और मनोरंजन की तमाम आधुनिक व्यवस्था का भी इंतजाम किया गया है. सर्व सुविधायुक्त टेंट सिटी के हट झील के किनारे ही खड़े किए गए हैं. ताकि पर्यटक सुबह, शाम और रात के नजारों का आनंद ले सके. उधर सैलानियों के आकर्षण के लिए यहां गांधी सागर नंबर 6 के तट पर फ्लोटिंग प्लेटफार्म भी बनाए गए हैं.

मंदसौर मानव निर्मित झील

New Year 2023 सैलानियों के स्वागत के लिए तैयार एशिया की सबसे बड़ी मानव निर्मित झील, यहां घूमने की बेशुमार जगहें

सीएम होंगे शामिल:पर्यटक यहां से स्ट्रीमर और मोटर बोट के जरिए झील में घूमने फिरने का आनंद ले सकेंगे. दूसरी तरफ गांधीसागर नंबर आठ पर क्राफ्ट बाजार और मेले की भी व्यवस्था की गई है. झील महोत्सव के दौरान यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आने की भी संभावनाएं जताई जा रही है. पर्यटन की लिहाज से खंडवा के हनुमंत्या की सफलता के बाद निगम ने इस झिल को भी उसी तरह आकर्षण का केंद्र बनाने की तैयारियां की है. ठेकेदार कंपनी इस मेले को बरसात के 3 महीनों को छोड़कर बाकी दिनों में इसी तरह पर्यटन केंद्र के रूप में चलाने की योजना पर भी विचार कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details