मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भगवान पशुपतिनाथ की प्रतिमा का कृष्ण श्रृंगार, दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

By

Published : Aug 12, 2020, 8:06 PM IST

Updated : Aug 12, 2020, 9:00 PM IST

मंदसौर के तमाम मंदिरों में जन्मोत्सव का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. शाम के वक्त भगवान पशुपतिनाथ मंदिर के पुजारियों ने गर्भ गृह में स्थित भगवान शिव की अष्ट मुखी प्रतिमा का कृष्ण रूपी मनमोहक श्रृंगार किया है.

Lord Pashupatinath
भगवान पशुपतिनाथ

मंदसौर।कोरोना संक्रमण के कारण इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार काफी फीका नजर आ रहा है, लेकिन मंदसौर के तमाम मंदिरों में जन्मोत्सव का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. शाम के वक्त भगवान पशुपतिनाथ मंदिर के पुजारियों ने गर्भ ग्रह में स्थित भगवान शिव की अष्ट मुखी प्रतिमा का कृष्ण रूपी मनमोहक श्रृंगार किया. मोर पंख और नीली पगड़ी वाले इस आकर्षक श्रृंगार दर्शन को देखने के लिए यहां लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी.

भगवान पशुपतिनाथ की प्रतिमा का कृष्ण श्रृंगार

कोरोना संक्रमण के कारण इस बार पूरे जिले में जन्मोत्सव के त्योहार पर निकाली जाने वाली झांकियां और अखाड़ों की धूम का माहौल नजर नहीं आया. जिले में हर साल बनाई जाने वाली झांकियों के कार्यक्रम के साथ नरसिंहपुरा अखाड़ा समिति ने भी भगवान की झांकियां नहीं निकाली है, लेकिन जिले के तमाम मंदिरों में भगवान के श्रृंगार और जन्मोत्सव के पर्व को लॉकडाउन के नियमों के अनुसार शांतिपूर्वक मनाया जा रहा है.

कृष्ण रूपी श्रृंगार

शाम के वक्त पशुपतिनाथ मंदिर के पुजारियों ने भगवान शिव की अष्टमुखी प्रतिमा का कृष्ण रूपी श्रृंगार किया. इसके बाद हार फूल और नीली पगड़ी पहनाकर मोर पंख से उनका आकर्षक श्रृंगार किया.

भगवान शिव का कृष्ण रूप वाला श्रृंगार देखने के लिए यहां शहर के श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. जन्माष्टमी के मौके पर तमाम मंदिरों के कपाट रात 1:30 बजे तक खुले रहेंगे. जिला प्रशासन ने जन्मोत्सव का पर्व मनाने के लिए आज के दिन के लिए छूट दी है. वही पुलिस प्रशासन ने भी पूरे जिले में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं.

Last Updated : Aug 12, 2020, 9:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details