मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Mandsaur Opium:बाड़े में किसान कर रहा था अफीम की अवैध खेती, नारकोटिक्स ने किया गिरफ्तार

By

Published : Jan 18, 2023, 2:58 PM IST

illegal farming of opium in mandsaur

मंदसौर में सेंट्रल नारकोटिक्स ने अफीम की अवैध खेती को पकड़ा है. किसान को गिरफ्तार कर नारकोटिक्स की टीम पूछताछ कर रही है. जब्त की गई अफीम की कीमत लाखों रुपए बताई जा रही है.

मंदसौर।मादक पदार्थों की तस्करी का गढ़ माने जाने वाले प्रदेश के सीमावर्ती जिले मंदसौर में अब अफीम की अवैध खेती के भी मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. नारकोटिक्स ब्यूरो नीमच, मंदसौर और जावरा की टीम ने मंदसौर तहसील के ग्राम बाबरेचा में एक किसान के पक्के बाड़े में बड़े पैमाने पर बोई गई अफीम की अवैध फसल को पकड़ा है. टीम ने किसान मदन लाल कुमावत को मौके पर ही गिरफ्तार कर मामले की जांच शुरू कर दी है. करीब 6 आरी क्षेत्र में बोई गई अवैध फसल की कीमत लाखों रुपये में बताई जा रही है.

अफीम की अवैध खेती: गोपनीय सूचना के आधार पर नारकोटिक्स ब्यूरो नीमच, मंदसौर और जावरा के अधिकारियों की टीम ग्राम बाबरेचा पहुंची और किसान मदन लाल के बाडे में अवैध तौर पर बोई गई अफीम की फसल को जब्त किया. किसान ने करीब 15 फीट ऊंची ईटों की पक्की दीवारें घेर कर जमीन को सुरक्षित कर रखा था. चारों तरफ की बाउंड्री वॉल से घिरे इस बाड़े को किसान ने पक्के लोहे के दरवाजे से भी कवर कर रखा था. इसी बारे में किसान आसपास घास बोकर बीच में सुरक्षित स्थान पर अफीम की अवैध खेती कर रखी थी.

नारकोटिक्स टीम ने मारा छापा

नीमच में फिर अवैध अफीम की खेती, नारकोटिक्स की टीम ने एक लाख पौधे किए नष्ट

नारकोटिक्स कर रही पूछताछ:खबिर की सूचना के आधार पर टीम ने मौके पर पहुंचकर घेराबंदी कर दी. इसके बाद कृषि विज्ञान केंद्र और राजस्व के अधिकारियों को मौके पर बुलाकर मामले की जांच शुरू की. नपती के बाद 0.578 वर्ग मीटर क्षेत्र में अवैध अफीम बोने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि किसान मदनलाल कुमावत को नारकोटिक्स विभाग ने सीपीएस पद्धति के तहत अफीम का लाइसेंस आवंटित कर रखा है, लेकिन किसान ने इस एरिया के अलावा अपने बाड़े में करीब 6 आरी क्षेत्र में अतिरिक्त फसल की बुवाई कर दी थी. सूचना के आधार पर नारकोटिक्स की टीम मौके पर पहुंची और घेराबंदी कर उन्होंने किसान को मौके पर हो गिरफ्तार कर लिया. लंबी जांच के बाद अधिकारियों ने मौके पर ही ट्रैक्टर चलित रोटावेटर मशीन से अफीम फसल को नष्ट करवाया. नारकोटिक्स विभाग के अधिकारी इस मामले में आरोपी से कड़ी पूछताछ कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details