मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चित्रकार सैयद हैदर रजा की 101वीं जयंती, पुष्पांजलि अर्पित कर उनकी पेंटिंग्स के जरिए किया याद

By

Published : Feb 23, 2023, 2:12 PM IST

mandla painter syed haider raza birth anniversary

सैयद हैदर रजा के 101वीं जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की गई. इस दौरान उनके द्वारा बनाई गई पेंटिंग की खूब तारीफ की गई. वीथिका में आयोजित रजा उत्सव का केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने शुभारंभ किया.

मंडला के चित्रकार सैयद हैदर रजा की जयंती

मंडला।बुधवार को विश्व विख्यात चित्रकार सैयद हैदर रजा को उनके 101वें जन्मोत्सव पर पुष्पांजलि अर्पित की गई. सुब बिंझिया स्थित कब्रिस्तान में रजा फाउंडेशन के सदस्य, कलाकार, समाज सेवियों ने सैयद हैदर रजा और उनके पिता सैयद मोहम्मद रजी की कब्र पर चादर चढ़ाई. इस मौके पर रजा कला वीथिका में आयोजित रजा उत्सव का शुभारंभ केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने किया. इसके साथ ही उन्होंने गमले में पेंटिंग भी की.

रजा उत्सव में चित्रकारी: रजा उत्सव में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों के साथ-साथ सभी वर्ग के लोग चित्रकारी करने पहुंचे. बच्चे अपनी कल्पना को कैनवास में उकेरते नजर आए. माटी के रंग के तहत लोगों ने मिट्टी की चीजें भी बनाना सीखा. तीन दिन तक चलने वाले इस रजा उत्सव में लोग चित्रकारी कर अपने चहेते कलाकार को श्रद्धांजलि देते हैं. रजा उत्सव शुक्रवार 24 फरवरी तक चलेगा.

पेंटिंग और चित्रकारी के माध्यम से एक संदेश:चित्रकार सैयद हैदर रजा को अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करने कब्रिस्तान पहुंचे भाजपा नेता और सांसद प्रतिनिधि जयदत्त झा ने कहा कि, "हम सभी लोगों ने मिलकर मशहूर चित्रकार सैयद हैदर रजा को श्रद्धांजलि अर्पित की. रजा साहब ने न केवल देश में बल्कि पूरे विश्व में अपनी पेंटिंग और चित्रकारी के माध्यम से एक संदेश दिया. उसमें मां नर्मदा और पर्यावरण का संदेश देने की कोशिश की और काफी ख्याति प्राप्त की. अच्छी बात यह है कि, पिछले कुछ सालों से मंडला में रजा फाउंडेशन जो काम कर रहा है, वह काबिले तारीफ है. इसमें स्थानीय कलाकारों और बाहर के मूर्तिकार, चित्रकारों को लाकर यहां जिले में अच्छा वातावरण बना है. हम अपने आप को कला के लिहाज से जागृत अवस्था में महसूस कर रहे हैं. इसको लेकर लगातार कार्यक्रम हो रहे हैं और दिल्ली-मुंबई में मंडला के कलाकारों को मंच मिल रहा है. मैं फाउंडेशन की पूरी टीम को बधाई देता हूं और रजा साहब के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं."

भारत भवन में चित्रकार सैयद हैदर रजा की चित्र प्रदर्शनी, रंग तूलिका और रेखाओं का चमत्कार

मानव जीवन के उत्थान दर्शाता है रजा साहब की पेंटिंग:जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अधिवक्ता राकेश तिवारी ने कहा कि, "हमारे लिए बड़े सौभाग्य की बात है कि यहां के रजा साहब की वजह से हमारा क्षेत्र विश्व में भी प्रसिद्ध हो गया है. उनके लिए कुछ कहना सूरज को दिया दिखाना के जैसा है. उनकी जो पेंटिंग, चित्रकारी थी उसमें एक संदेश हुआ करता था जो मानव जीवन के उत्थान के लिए, उनके विकास के लिए और मानवता को जीवित रखने के लिए चित्रकारी हुआ करती थी. आज इस अवसर पर हम सभी को यही संकल्प लेना चाहिए ऐसी शख्सियत के वजूद को आजीवन हमेश हम सभी जीवित रखें और हम सभी अच्छे काम करें."

ABOUT THE AUTHOR

...view details