मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Kanha National Park: कान्हा में दो बाघों के संघर्ष में एक ने दूसरे खाया, सरही रेंज में मिले अवशेष

By

Published : Jan 26, 2023, 4:04 PM IST

Updated : Jan 26, 2023, 5:14 PM IST

Kanha National Park

मंडला कान्हा नेशनल पार्क में दो बाघों के बीच हुए संघर्ष के बाद एक वयस्क बाघ की मौत हो गई. वन विभाग के अधिकारियों ने मौके पर जाकर देखा तो पाया कि मृत बाघ का मांस नहीं बचा था, सिर्फ हड्डियां ही बची हुई थी.

दो बाघों के संघर्ष में एक ने दूसरे खाया

मंडला।कान्हा नेशनल पार्क में दो बाघों के बीच हुए संघर्ष के बाद एक वयस्क बाघ की मौत हो गई. इसका पता पार्क के वन रक्षकों को तब चला जब गस्ती के दौरान बदबू महसूस होने पर उन्होंने आसपास तलाश की. जिसके बाद उन्हें एक वयस्क बाघ के अवशेष दिखाई दिए. इस संघर्ष में दूसरा बाघ भी गंभीर घायल हो सकता है, इसलिए पार्क प्रबंधन द्वारा बाघ की तलाश की जा रही है.

बाघ की हड्डियां मिली:एसके सिंह फील्ड डायरेक्टर कान्हा नेशनल पार्क द्वारा बताया गया कि मंगलवार को सरही रेंज के रोंदा बीट कक्ष क्रमांक 647 में एक नर बाघ की मौत की सूचना प्राप्त हुई थी. मौके पर जाकर देखा तो वहां मृत बाघ का मांस नहीं बचा था, सिर्फ हड्डियां ही बची हुई थी. उसके चारों केनाइन और सारे नाखून मौके पर ही थे. मौके पर झाड़ियां टूटी हुई थीं, इससे स्थल को देख कर ऐसा लग रहा था कि आपसी लड़ाई में इसकी मौत हुई है. उन्होंने 48 से 72 घंटों पूर्व बाघ की मौत की संभावना जताई.

2-3 दिन पुराना है शव: फील्ड डायरेक्टर का कहना है कि मौके पर सियार सहित अन्य मांसभक्षी जानवर मौजूद थे, तो शायद जिस बाघ से लड़ाई हुई, वह बाघ और इन जानवरों ने ही बाघ को पूरा खा लिया होगा. उन्होंने बताया कि बाघ की खाल का एक हिस्से का अवलोकन करने पर इसके 7-8 वर्षीय टी 100 की संभावना प्रतीत होती है. उन्होंने बताया कि एक दो दिन पूर्व एक बाघ को लंगड़ाते हुए देखा गया है और इस घटना की जानकारी आने के बाद छानबीन की जा रही है. कान्हा नेशनल पार्क के पशु चिकित्सक डॉ संदीप अग्रवाल ने बताया कि बाघ का ज्यादातर हिस्सा अन्य बाघ एवं मांसभक्षियों द्वारा खा लिया गया था, प्रथम दृष्ट्या ये दो बाघों की लड़ाई का मामला लग रहा है. बाघ की सेम्पलिंग की गई है टोक्सिकोलॉजी एनालिसिस के लिए भेजा जायेगा. उन्होंने बताया कि ये 2 से 3 दिन पुराना शव रहा होगा.

Last Updated :Jan 26, 2023, 5:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details