मध्य प्रदेश

madhya pradesh

संविधान दिवस पर आंबेडकर समर्थकों ने निकाली बाइक रैली, किया नागरिकों को जागरूक

By

Published : Nov 26, 2020, 6:20 PM IST

bike rally

संविधान दिवस के अवसर पर खरगोन में अंबेडकर समर्थकों ने बाइक रैली निकाली और आम नागरिकों को संविधान के बारे में जागरुक किया.

खरगोन। संविधान दिवस के मौके पर जिले में डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के समर्थकों ने एक बाइक रैली निकाली. इस रैली का उद्देश्य आम लोगों को संविधान के प्रति जागरूक करना है. ये रैली इंदिरा नगर से शुरू हुई और आंबेडकर चौराहा पर जाकर खत्म हुई.

इस रैली का उद्देश्य बताते हुए अंबेडकर समर्थकों ने कहा कि इस रैली के जरिए हम लोगों को बताना चाहते हैं कि संविधान भीमराव आंबेडकर ने लिखा था. इस संविधान के आधार पर ही देश चल रहा है. जिले में इस तरह की रैली का आयोजन पहली बार हुआ है. आगे चलकर यह रैली जिले के साथ-साथ ब्लॉक और ग्रामीण स्तर तक निकाली जाएगी.

26 नवंबर, 1949 को देश की संविधान सभा ने वर्तमान संविधान को विधिवत रूप से अपनाया गया था. लेकिन 26 जनवरी, 1950 से संविधान को लागू किया गया था. साल 2015 में संविधान के निर्माता डॉ. आंबेडकर की 125वीं जयंती के रूप में 26 नवंबर को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने इस दिवस को 'संविधान दिवस' के रूप में मनाने के केंद्र सरकार के फैसले को अधिसूचित किया था. संवैधानिक मूल्यों के प्रति नागरिकों में सम्मान की भावना को बढ़ावा देने के लिए यह दिवस मनाया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details