मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP High Court विजयराघवगढ़ के सरकारी अस्पताल में वर्षों से बंद सोनोग्राफी मशीन, नोटिस जारी

By

Published : Nov 30, 2022, 7:59 PM IST

कटनी जिले के विजयराघवगढ़ शासकीय अस्पताल में वर्ष 2013 में मिली सोनोग्राफी मशीन बंद होने से गर्भवती महिलाओं व अन्य को हो रहीं परेशानी को जनहित याचिका के माध्यम से हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है. चीफ जस्टिस रवि विजय मलिमठ व जस्टिस विशाल मिश्रा की युगलपीठ ने मामले की प्रारंभिक सुनवाई के बाद अनावेदकों को नोटिस जारी कर जवाब पेश करने के निर्देश दिए हैं.

MP High Court
अस्पताल में वर्षों से बंद सोनोग्राफी मशीन नोटिस जारी

जबलपुर।यह मामला कटनी निवासी एडवोकेट ब्रम्हमूर्ति तिवारी की ओर से दायर किया गया है. जिसमें कहा गया है कि विजयराघवगढ़ शासकीय अस्पताल के अंतर्गत चार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र है. जहां पर वर्ष 2013 में सोनाग्राफी मशीन उपलब्ध करायी गई ताकि गर्भवती महिलाओं सहित अन्य मरीजों को परेशानियों का सामना न करना पड़े. आरोप है कि जब से मशीन उपलब्ध हुई तब से बंद हालत में पड़ी है. उसका उपयोग नहीं किया जा रहा है.

MP High Court शासकीय अधिवक्ताओं की नियुक्तियों में आरक्षण मामले में सरकार के आग्रह पर सुनवाई आगे बढ़ी

निजी लोगों को लाभ पहुंचाने का आरोप :आरोप है कि ये सब निजी लोगों को लाभ पहुंचाने के लिये किया जा रहा है. जिस कारण पीड़ितों को 30 से 35 किमी. का सफर तय कर सोनाग्राफी कराने कटनी जाना पड़ता है. याचिका में राहत चाही गई कि उक्त सोनोग्राफी मशीन को चालू कराया जाये, ताकि मरीज खासतौर पर महिलाओं को परेशानी से बचाया जा सके. मामले में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव, कलेक्टर कटनी व सीएमएचओ कटनी को पक्षकार बनाया गया है. मामले की प्रारंभिक सुनवाई के बाद न्यायालय ने अनावेदकों को नोटिस जारी कर जवाब पेश करने के निर्देश दिये हैं. याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता हिमांशु मिश्रा ने पक्ष रखा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details