मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Jhabua Balwasa Dam: डॉ. विक्रांत भूरिया ने उच्च स्तरीय जांच की मांग की, कारम डैम जैसे हादसे की आशंका जतायी

By

Published : Feb 6, 2023, 4:52 PM IST

Jhabua Balwasa Dam

झाबुआ में बालवासा डैम को लेकर विवाद शुरू हो गया है. युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. विक्रांत भूरिया ने बालवासा डैम निर्माण की उच्चस्तरीय जांच कराने की मांग की है.

डॉ. विक्रांत भूरिया ने उच्च स्तरीय जांच की मांग की

झाबुआ।जल संसाधन विभाग द्वारा बनाए जा रहे बालवासा डैम निर्माण का मुद्दा अब राजनीतिक रंग ले रहा है. पहले भाजपा जिलाध्यक्ष भानू भूरिया ने मौके पर जाकर इसकी गुणवत्ता पर सवाल उठाए थे, तो अब युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. विक्रांत भूरिया ने बालवासा डैम निर्माण की उच्च स्तरीय जांच की मांग कर डाली. उन्होंने कहा यदि समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो झाबुआ में भी कारम डैम जैसा हादसा हो सकता है.
BJP का ट्राइबल कार्ड, जगदीशपुर के बाद अब हलाली नदी और डैम का बदलेगा नाम!

7 करोड़ 22 लाख आई है डैम की लागतः गौरतलब है कि जनपद पंचायत थांदला की ग्राम पंचायत बालवासा में जल संसाधन विभाग द्वारा डैम का निर्माण किया जा रहा है. इसकी लागत 7 करोड़ 22 लाख है. निर्माण के समय से ही इसकी गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं. सोमवार को युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. विक्रांत भूरिया ने पुरजोर तरीके से बालवासा डैम निर्माण में बरती जा रही अनियमितता का मुद्दा उठाया. उन्होंने आरोप लगाया कि बालवासा डैम का निर्माण खुद विभाग के मंत्री के करीबी ठेकेदार द्वारा किया जा रहा है. हमें डर है कि जिस तरह से सीमावर्ती धार जिले में कारम डैम का गलत निर्माण किया गया था और कुछ ही दिन में वह टूट गया था. वैसा बालवासा में न हो. इसकी जांच होनी चाहिए. इस मुद्दे पर या तो जल संसाधन मंत्री इस्तीफा दे या फिर भाजपा जिलाध्यक्ष को इस्तीफा दे देना चाहिए.

अधीक्षण यंत्री ने भी मानी थी तकनीकी त्रुटिः बालवासा डैम निर्माण की गुणवत्ता का मुद्दा उठा तो पिछले दिनों खुद जल संसाधन विभाग के अधीक्षण यंत्री अरुण चौहान निर्माण कार्य की जांच करने पहुंचे थे. उन्होंने भी निर्माण कार्य में तकनीकी त्रुटि को माना था और 253 मीटर के हिस्से में दो फीट चौड़ाई में कंक्रीट तोड़कर नए सरिए ओवरलैप करने के निर्देश दिए थे. ठेकदार ने उन निर्देशों को धता बताकर अलग ही गोलमाल कर दिया. इसके अलावा अधीक्षण यंत्री ने क्रैक वाली जगह से कोट लेकर टेस्ट करवाने के निर्देश दिए थे, उसका भी कुछ पता नहीं है.

अनूपपुर: WRD की लापरवाही के कारण अमरकंटक में बना माधव सरोवर डैम हुआ धराशायी

कारम डैम जैसा हादसा यहां नहीं होने देंगेः युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. विक्रांत भूरिया ने कहा भाजपा सरकार में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है. कमिशन के चक्कर में निर्माण कार्य की गुणवत्ता का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा. जिसका खामियाजा आम जनता को उठाना पड़ेगा. कांग्रेस झाबुआ में कारम डैम जैसा हादसा नहीं होने देगी. यदि बालवासा डैम निर्माण की उच्च स्तरीय जांच नहीं की जाती है तो जरूरत पड़ने पर हम खुद डैम पर जाकर प्रदर्शन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details