मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Jhabua News: झाबुआ और आलीराजपुर के 43 हजार से अधिक किसानों के कर्ज का 55 करोड़ 66 लाख रुपये का ब्याज माफ

By

Published : Jun 14, 2023, 10:41 AM IST

मंगलवार को मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना के तहत झाबुआ और आलीराजपुर जिले के कुल 43,222 डिफाल्टर किसानों के कर्ज पर ब्याज की राशि माफ की गई. वहीं, 2281 किसानों की ब्याज की राशि माफ करना अभी बचा है.

Jhabua News
झाबुआ और अलीराजपुर के किसानों के कर्ज का ब्याज माफ

झाबुआ। चुनावी साल किसानों के लिए बड़ी राहत लेकर आया है. मंगलवार को मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना के तहत झाबुआ और आलीराजपुर जिले के कुल 43,222 डिफाल्टर किसानों के कर्ज पर ब्याज की 55 करोड़ 66 लाख 43 हजार की राशि माफ कर दी गई. अब दोनों जिले में केवल 2,281 ऐसे किसान बचे हैं, जो कर्ज माफी के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे. उनके आवेदन की प्रक्रिया जारी है. इसके बाद उनके ब्याज के 4 करोड़ 6 लाख 23 हजार रुपये भी माफ हो जाएंगे, जिससे किसानों को खरीफ सीजन के लिए सोसायटी से खाद बीज लेने में आसानी होगी.

मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना की दी जानकारीः गौरतलब है कि मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना के तहत मंगलवार दोपहर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राजगढ़ जिले में आयोजित किसान कल्याण महाकुंभ के जरिए किसानों से जुड़े थे. इसके लिए खास तौर पर झाबुआ में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के द्वारा किसानों के लिए निजी गार्डन में कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के सीधे प्रसारण की व्यवस्था की गई थी. इस कार्यक्रम में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक आरएस वसुनिया ने किसानों को मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना की पूरी जानकारी दी. उन्होंने बताया योजना के तहत 31 मार्च 2023 की स्थिति में किसानों पर बकाया अल्पावधि के कर्ज पर ब्याज माफ किया गया है. हमारे मुख्यमंत्री ने एक क्लिक के जरिए यह राशि जारी की. इससे पूर्व किसानों को उपसंचालक कृषि एनएस रावत के साथ ही कृषि वैज्ञानिकों ने आवश्यक जानकारी प्रदान की.

ये भी पढे़ं :-

दोनों जिले के डिफाल्टर किसानों का आंकड़ा 45 हजार 503ः जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक आरएस वसुनिया ने बताया कि झाबुआ जिले की 46 सहकारी समितियों में 30 हजार 802 डिफाल्टर किसान थे, जबकि आलीराजपुर जिले की 26 समितियों से जुड़े डिफाल्टर किसानों की संख्या 14 हजार 701 है. इस तरह दोनों जिले के डिफाल्टर किसानों का आंकड़ा 45 हजार 503 है. इनके कर्ज पर ब्याज की राशि 59 करोड़ 72 लाख 66 हजार रुपये हो गई थी. डिफाल्टर किसानों में से 43 हजार 222 किसानों के ब्याज माफी योजना के तहत आवेदन प्रस्तुत किए. इन्हें योजना का लाभ दिया जा रहा है. यह आंकड़ा तय लक्ष्य का 94.81 प्रतिशत है. शेष 2281 किसानों की भी प्रक्रिया जल्द पूर्ण करवाकर उन्हें भी लाभ दिलाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details