मध्य प्रदेश

madhya pradesh

झाबुआ में दिखा चक्रवाती तूफान तौकते का असर

By

Published : May 18, 2021, 6:23 AM IST

cyclonic storm

चक्रवाती तूफान तौकते के कारण जिले में पिछले दो दिनों से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. रविवार को दिन का तापमान 42 डिग्री अधिकतम जबकि 28 डिग्री न्यूनतम रहा, सोमवार को न्यूनतम तापमान गिरकर 23 डिग्री हो गया. वहीं जिलेभर में 12 मिली मीटर वर्षा भी दर्ज की गई. जिसके चलते जिलेवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली और मौसम सुहाना बना रहा.

झाबुआ। अरब सागर में उठे समुद्री तूफान तौकते का असर पश्चिमी मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल झाबुआ जिले में भी दिखाई दिया. तूफान के चलते रविवार शाम को मौसम में बदलाव हुआ, मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बुधवार तक मौसम में नमी रहेगी, जिससे मौसम सुहाना होगा. जिले के अलग-अलग स्थानों पर कम दबाव के चलते हल्की बारिश भी होगी. रविवार को जिलेभर में चली तेज और धूलभरी आंधियों के चलते कई पेड़ धराशाही हो गए, तो कच्चे मकानों के छज्जे हवा में उड़ गए. तेज हवाओं के कारण कई गांवों में घंटों तक बिजली नहीं रही, वहीं झाबुआ शहर के कई इलाकों में भी बिजली काट दी गई थी.

गुजरात तट से टकराया तूफान तौकते, सैकड़ों पेड़ उखड़े, बिजली बाधित

रविवार-सोमवार को हुई बारिश

गुजरात से सटे झाबुआ जिले में बीते दो दिनों में कई स्थानों पर तेज और हल्की बारिश हुई है. झाबुआ में तेज बारिश और हवा के कारण जिला अस्पताल के बाहर कोविड 19 मरीजों के लिए बनाए गए हेल्प डेस्क के टेंट और स्टाॅल उड़ गए, वहीं शहर के गोपाल काॅलोनी में पेड़, सड़क पर धराशायी हो गए. राणापुर रोड पर कई दुकानों में तेज हवाओं के कारण नुकसान पहुंचा है.

तेज हवाओं का दौर जारी

रविवार की तरह सोमवार को भी तेज हवाएं चलीं. कई कस्बों में शाम होते-होते 120 किमी मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली. आसमान में बादल मंडराते रहे जिससे बारिश की संभावना भी बनी रही. प्रशासन ने तूफान के चलते गुजरात बार्डर से सटे इलाकों और ग्रामीण कस्बों मूनादी कराई है, ताकि तेज हवाओं और अचानक से बारिश से किसी प्रकार की कोई दुर्घटना ना हो. प्रशासन ने तूफान के असर के चलते बिजली विभाग को भी हाई अर्लट मोड पर रखा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details