मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मिड डे मील में कीड़े निकलने पर बच्चों से बोलीं सहायकाएं, 'छोटे-छोटे कीड़ों को जीरा समझ खा लो'

By

Published : Jan 17, 2020, 8:35 PM IST

Updated : Jan 17, 2020, 10:37 PM IST

जबलपुर के बरगी विधानसभा के शहपुरा जनपद के नयानगर स्कूल के मध्यान्ह भोजन में कीड़े और मक्खी पाई गई. जिसपर भोजन परोसने वाली जागृति स्व. सहायता समूह की महिलाओं ने स्कूली बच्चों से कह दिया कि मक्खी और कीड़े निकालकर भोजन खा लें.

Bugs in mid day meal
मिड डे मील में कीड़े

जबलपुर।बरगी विधानसभा के शहपुरा जनपद के नयानगर स्कूल में मंगलवार को उस समय हड़कंप मच गया, जब नया नगर सरकारी स्कूल के मध्यान्ह भोजन में कीड़े और मक्खी पाई गई. भोजन परोसने वाली जागृति स्व.सहायता समूह की महिलाओं ने स्कूली बच्चों से ये कह दिया कि मक्खी और कीड़े निकालकर मध्यान्ह खाना ले ये जीरा है और ये बात किसी को ना बताएं.

जबलपुर में एक स्कूल के मिड डे मील में निकले कीड़े

हालांकि इस बात की जानकारी जब शिक्षकों तक पहुंची तो उसके बाद समूह द्वारा बच्चों को मध्यान्ह भोजन नहीं परोसा गया. इससे स्थिति पर तो काबू पा लिया गया, लेकिन मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता को लेकर एक बार फिर प्रश्न उठने लगे हैं.

प्रधानाध्यपक ने मिड डे मील की गुणवत्ता की शिकायत की

स्कूल प्रबंधन ने मध्यान्ह भोजन बनाने वाली जागृति स्व. सहायता समूह सदस्यों को फटकार लगाई और गुणवत्ता युक्त खाने के साथ स्वच्छता का ध्यान रखते हुए मध्याह्न भोजन बनाने और परोसने की हिदायत दी.

खाने में थे छोटे कीड़े

शहपुरा विकासखण्ड के स्कूलों में मध्यान्ह भोजन को लेकर अधिकारी सुस्त रवैया अपनाए हुए हैं. वहीं जनपद पंचायत कार्यालय के अधिकारियों ने घटना से ही खुद को अंजान बताया. वहीं जिला कलेक्टर भरत यादव ने जांच के आदेश दे दिए हैं और कहा है कि जो भी इसमें दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Intro:बरगी विधानसभा के शहपुरा जनपद के नयानगर स्कूल में मंगलवार को उस समय हड़कंप मच गया जब नया नगर सरकारी स्कूल के मध्यान्ह भोजन में कीड़े और मक्खी पाई गई।Body: भोजन परोसने वाली जागृति स्व सहायता समूह की महिलाओं ने स्कूली बच्चों से यह कह दिया कि मक्खी और कीड़े निकालकर मध्यान्ह खा ले यह जीरा है और यह बात किसी को न बताए। हालांकि इस बात की जानकारी जब शिक्षको तक पहंुची तो उसके बाद समूह के द्वारा बच्चों को मध्यान्ह भोजन नहीं परोसा गया।

माध्यमिक शाला नया नगर के कई बच्चों की थाली में सब्जी में मक्खी ओर कीड़े मिले। बच्चों ने ही इसकी जानकारी शिक्षक-शिक्षिकाओं को दी। आनन-फानन में शिक्षकांे ने रसोइया को भोजन बंद करने को कहा परंतु रसोइया आनाकानी करने लगी और बच्चों से कहा कि वह मक्खी निकालकर भोजन खा लें। ओर छोटे छोटे कीडो को जीरा बताकर खाने को कहने लगी इससे स्थिति पर तो काबू पा लिया गया, पर एमडीएम (मध्यान्ह भोजन) की गुणवत्ता को लेकर एक बार फिर प्रश्न उठने लगे है वही स्कूल प्रबंधन द्वारा मध्यान्ह भोजन बनाने वाली जागृति स्वसहायता समूह सदस्यों को फटकार लगाई और गुणवत्तायुक्त एवं स्वच्छता का ध्यान रखते हुए मध्याह्न भोजन बनाने एवं परोसने की हिदायत दी। इधर शहपुरा विकासखण्ड के स्कूलों में एमडीएम (मध्यान्ह भोजन)को लेकर अधिकारी सुस्त रवैया अपनाए हुए हैं। वहीं जनपद पंचायत कार्यालय के अधिकारियों ने घटना से ही खुद को अंजान बताया।

बाइट - राजा, छात्र
बाइट - सोमनाथ, छात्र
बाइट - विष्णु, छात्र
बाइट - उमा बाई, रसोइया
बाइट - लोकराम अहिरवार, प्रभारी शिक्षक
बाइट -भरत यादव, कलेक्टर जबलपुर

Conclusion:बहरहाल जिला कलेक्टर भरत यादव ने जांच के आदेश दे दिए है और कहा है कि जो भी इसमें दोसी पाए जाएगा उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी
Last Updated :Jan 17, 2020, 10:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details