मध्य प्रदेश

madhya pradesh

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, जबलपुर के गैरिसन मैदान में 15,000 लोग एक साथ करेंगे योग

By

Published : Jun 20, 2023, 6:22 PM IST

जबलपुर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन गैरिसन मैदान में किया जाएगा. इसके लिए पूरी तैयारी की गई है.

21 june international yoga day
21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

जबलपुर में 15 हजार लोग एक साथ करेंगे योग

जबलपुर।अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के चलते पूरा जबलपुर योगमय हो गया है. गैरिसन मैदान में तैयारियां पूरी हो गई हैं और इसकी रिहर्सल भी हो गई है. योग के कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा लोग पहुंचे, इसके लिए शहर में होल्डिंग बैनर लगाए गए हैं और कार्टून कैरेक्टर मोटू-पतलू के जरिए भी लोगों में योग के प्रति जागरूकता पैदा की जा रही है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ अपनी पत्नी के साथ जबलपुर पहुंच रहे हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्यपाल मंगुभाई पटेल, आयुष राज्‍य मंत्री कावरे, केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपरा महेन्द्र भाई, केन्द्रीय आयुष मंत्री सोनोवाल भी जबलपुर आ रहे हैं. इनके साथ ही दमोह सांसद प्रहलाद पटेल, मंडला सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते और जबलपुर सांसद राकेश सिंह भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए जबलपुर आ रहे हैं.

15000 लोग एक साथ करेंगे योग: सुरक्षा को देखते हुए राजपत्रित अधिकारियों सहित 2000 से ज्यादा पुलिस बल तैनात किया गया है. गैरिसन मैदान में हरी कारपेट बिछा दी गई है. गैरिसन मैदान के पीछे दूसरे मैदानों को भी हरी कारपेट से ढक दिया गया है. इन मैदानों पर 15000 लोग एक साथ योग करेंगे. योग का कार्यक्रम 21 जून सुबह 6:00 बजे से शुरू हो जाएगा और 45 मिनट तक लगातार कार्यक्रम चलेगा. इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भारत के अलावा 16 देशों में भी किया जा रहा है.

पढ़ें ये खबरें...

जागरूकता के लिए कार्टून कैरेक्टर का इस्तेमाल: जबलपुर शहर में एक लाख से ज्यादा लोगों को योग के कार्यक्रम में अलग-अलग स्थानों पर शामिल करने के लिए जागरूकता के कार्यक्रम किए जा रहे हैं. बच्चों को योग के प्रति जागरूक करने के लिए कार्टून कैरेक्टर मोटू और पतलू का सहारा भी लिया जा रहा है. जबलपुर में ग्वारीघाट में मोटू और पतलू के द्वारा योग क्रियाएं करवाई गईं. योग दिवस के शासकीय आयोजन की मेजबानी जबलपुर को करने की वजह से जिले को राजनीतिक फायदा मिलने की भी उम्मीद भारतीय जनता पार्टी के लोग कर रहे हैं. बीते 5 सालों से हाशिए पर रहे जबलपुर को अंतरराष्ट्रीय स्तर के आयोजन की वजह से चर्चा में आने का मौका दिया जा रहा है. आने वाले समय में बीजेपी के नेताओं के भाषणों में इस बात का जिक्र जरूर सुनने को मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details