मध्य प्रदेश

madhya pradesh

अब दुनिया में स्वच्छता का गुरु मंत्र देगा इंदौर, WEF ने स्मार्ट सिटी रोड मैप में किया शामिल

By

Published : Nov 18, 2020, 6:18 PM IST

इंदौर शहर को विश्‍व के उन 36 शहरों में शामिल किया गया है, जिन्‍होंने नई तकनीक को सुरक्षित तरीके से अपनाने के लिए एक शानदार रोडमैप तैयार किया है. WEF ने भारत से बेंगलुरु और फरीदाबाद के साथ इंदौर को चुना है, जिसके बाद अब इंदौर दुनिया भर को स्वच्छता का गुरुमंत्र देगा.

indore city selected by world economic forum
स्वच्छता का गुरु मंत्र देगा इंदौर

इंदौर।दुनिया भर के शहरों को स्वच्छता का गुरु मंत्र देने के लिए इंदौर ने तैयारी कर ली है. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम(WEF) ने स्मार्ट सिटी के रोडमैप को लेकर 22 देशों के 36 शहरों को चुना है. लंदन, मास्को, टोरंटो और दुबई जैसे शहरों के साथ इस सूची में इंदौर शहर को भी जगह मिली है. भारत की तरफ से इंदौर, बेंगलुरु और फरीदाबाद शहर इसमें लीडरशिप करेंगे. WEF मंच के जरिए अच्छे और आधुनिक योजनाओं को एक-दूसरे से शेयर करने का काम किया जाएगा.

स्वच्छता का गुरु मंत्र देगा इंदौर

स्वच्छता को लेकर लगातार चार बार से नंबर वन इंदौर शहर अब दुनिया को स्वच्छता का गुरु मंत्र देगा. WEF ने स्मार्ट सिटी के रोड मैप में 22 देशों के जिन 36 शहरों को चुना है, उसमें इंदौर का नाम भी है. भारत से सिर्फ तीन शहरों को इसमें जगह मिली है. जिसमें इंदौर के साथ बेंगलुरु और फरीदाबाद भी शामिल हैं. WEF के जरिए अच्छी और आधुनिक योजनाओं को एक दूसरे से शेयर करने का कार्य किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-मेट्रो की रफ्तार पर मुफलिसी का ब्रेक, प्लानिंग की खामी बनी बड़ी परेशानी

चार बार से नंबर वन बने रहने का मिला इंदौर को फायदा

WEF में इंदौर को चार बार से देश में लगातार नंबर वन बने रहने के कारण फायदा मिला है. चार बार से स्वच्छता सर्वेक्षण में नंबर वन बनने पर इंदौर पूरे देश में एक ब्रांड बनकर उभरा है. भारत के कई शहरों के प्रतिनिधियों के साथ ही विदेशों से भी लोग इंदौर की सफाई व्यवस्था को देखने के लिए पहुंचते हैं. देश का पहला 4R गार्डन भी इंदौर में ही स्थापित किया गया है वही पांचवी बार नंबर वन बने रहने के लिए इंदौर की दावेदारी सबसे मजबूत मानी जा रही है.

ये भी पढ़ें-वेस्ट मटेरियल से तैयार किया देश का पहला 4R गार्डन, गांधी जयंती पर होगा शुभारंभ

कचरे से कमाई का मॉडल भी इंदौर ने सबसे पहले बनाया

वेस्ट टू जॉब के जरिए कचरे से कमाई का मॉडल भी इंदौर ने सबसे पहले बनाया था. इंदौर में 4R गार्डन स्थापित होने के बाद से कई ऐसे कार्य किए गए हैं, जिससे कचरे की उपयोगिता को सबके सामने लाया जा सके. इंदौर शहर के कई इलाकों को पूरी तरह से जीरोवेस्ट भी बनाने की कवायद चल रही है. वहीं इंदौर में नगरीय सीमा में आने वाले पौधों में भी जीरो वेस्ट वार्ड बनने की प्रतियोगिता फिलहाल जारी है. यही कारण है कि वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में इंदौर को सबसे ज्यादा तवज्जो दी गई है.

ये भी पढ़ें-इंदौर: राजवाड़ा के काम में अब लाई जाएगी तेजी, एक्सपर्ट्स की टीम तैयारी कर रही हैं प्लान

लगातार चार बार से नंबर वन बने रहने के बाद अब इंदौर स्वच्छता में पंच लगाने की तैयारी कर रहा है. 5वीं बार नंबर वन बने रहने के लिए नगर निगम ने स्वच्छता में कई नए कार्य किए हैं. वहीं वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के प्लेटफार्म पर पहुंचने के बाद इंदौर में किए जा रहे स्मार्ट सिटी के कार्यों में आधुनिकता भी लाई जा सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details