मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Mangalik Dosh: लड़की की शादी के लिए सावन में बंदर की खोज, केले लिए घूम रहे हैं बाप-बेटी

By

Published : Aug 3, 2023, 1:30 PM IST

बेटी की शादी के लिए पिता हमेशा एक अच्छे वर की तलाश करता है. इसके लिए वह खूब खोजबीन भी करता है. लेकिन क्या आपने सुना है कि बेटी की शादी के लिए बेटी के साथ पिता बंदर की खोज करें. इस खबर में जानें सावन माह में बाप-बेटी क्यों खोज रहे हैं बंदर और इसका शादी से क्या है नाता...

Mangal dosh
मंगल दोष कैसे दूर करें

इंदौर। इन दिनों एक पिता को बड़ी शिद्दत से किसी बंदर की तलाश है जो उनकी बेटी के हाथ से 5 मंगलवार तक दो दो केले खा सके. वजह है बेटी के विवाह की चिंता, दरअसल खुद एक मंदिर में पुजारी होने के बावजूद पिता को एक अन्य पुजारी ने सलाह दी है कि यदि श्रावण मास में 5 मंगलवार तक उनकी बेटी ने किसी बंदर को दो दो केले खिलाए तो उनकी बेटी का मंगल दोष दूर होने के साथ उसका विवाह तय हो जाएगा. शर्त यह है कि केले बेटी को ही अपने हाथ से बंदर को खिलाने हैं लिहाजा पिता पुत्री इन दिनों बंदर की तलाश में जुटे हुए हैं.

चिड़ियाघर में नहीं मिली अनुमति: बीते मंगलवार को यह दोनों इंदौर के कमला नेहरू चिड़ियाघर में हर मंगलवार को चुपके से केले खिलाने की अनुमति मिलने की लालसा में चिड़ियाघर प्रभारी के पास पहुंचे थे. जहां उन्होंने अपनी बेटी की शादी नहीं हो पाने की दुहाई देने के साथ चिड़ियाघर प्रभारी उत्तम यादव को लगातार समझाने की कोशिश की. उनका कहना था कि हम चुपके से दो दो केले हर मंगलवार को खिला दिया करेंगे किसी को पता नहीं चलेगा लेकिन वन्यजीवों को परीक्षण के बाहरी सामग्री नहीं खिलाए जाने की बाध्यता के चलते उन्होंने भी पिता पुत्री के सामने अपने तरीके से असमर्थता जता दी. लिहाजा अब पिता पुत्री इंदौर के आसपास 5 मंगलवार तक बंदर की उपलब्धता वाले स्थान तलाश रहे हैं.

शहर भर में बंदर की तलाश: इस दौरान ETV Bharat से चर्चा में पिता ने बताया वे खुद भी नगर निगम में कार्यरत रहे हैं लेकिन अब उन्हें भी चिड़ियाघर में बंदरों को खिलाने की अनुमति नहीं मिल पाई. उन्होंने बताया की घर के पास होने के कारण चिड़ियाघर उपयुक्त स्थान था लेकिन अब वे शहर के बिजासन मंदिर के आसपास उपलब्ध रहने वाले बंदर अथवा भेरू घाट पर सड़क के आस पास पाए जाने वाले बंदरों को केले खिलाने के लिए अपनी बेटी को लेकर 5 मंगलवार तक जाएंगे.

बंदर की खोज से पूरी होगी पति की खोज: उन्होंने बताया कि उनकी बेटी की उम्र 30 वर्ष से भी ज्यादा हो गई है लेकिन अब तक मंगल दोष और मांगलिक होने के कारण उसका विवाह नहीं हो पा रहा है. जिसके फलस्वरूप एक अन्य पुजारी की सलाह पर मंगल दोष दूर करने के लिए बंदरों को केले खिलाने का विधान वह पूरा करना चाहते हैं. उन्होंने बताया कि श्रावण मास में वे अपनी बेटी को मोटरसाइकिल पर लिए कई बार बंदर की खोज में निकल चुके हैं लेकिन फिलहाल उन्हें शहर में बंदरों की उपलब्धता को लेकर असफलता ही हाथ लग रही है. इसलिए अब वे दोनों अगले मंगलवार को बिजासन माता मंदिर और भेरूघाट भेरूघाट की ओर रुख करेंगे.

चिड़ियाघर के जानवरों को बाहरी खाना देना वर्जित: चिड़ियाघर प्रभारी उत्तम यादव का कहना है कि पूर्व में भी चिड़ियाघर में पायलट बाबा ने धर्म-कर्म के नाम पर हाथी को हरे चने और गन्ने खिला दिए थे जिसके कारण विरोध की स्थिति बन गई थी. तभी से बाहरी लोगों द्वारा लाई जाने वाली कोई भी सामग्री वन्य प्राणियों को नहीं खिलाने के निर्देश हैं. जिसका चिड़ियाघर प्रबंधन हर स्थिति में पालन करता है.

Also Read

सावन में इस विधि से होता है मंगलदोष: सावन के महीने में केला खिलाना जरूरी ज्योतिष और कर्मकांड में ऐसी मान्यता है कि श्रावण मास प्रेम अथवा विवाह संबंधों के लिहाज से सबसे अनुकूल है. लिहाजा माना जाता है कि श्रावण मास में यदि रिश्ता तय अथवा शादी नहीं हुई तो कब होगी? इसीलिए संबंधित युवती को श्रावण मास में लगातार पांच मंगलवार तक बंदर को केला खिलाने हैं. जिससे कि कुंडली से मंगल का दोष दूर हो सके.

मांगलिक वधू के लक्षण ज्योतिषियों के मुताबिक किसी युवती की कुंडली में यदि मंगल ग्रह कुंडली के प्रथम घर में स्थित है जो कुंडली की यह स्थिति सामान्य रूप से गृहस्थ जीवन को प्रभावित करता है. दूसरे ग्रह में पारिवारिक जीवन प्रभावित करता है. ऐसी युवती की यदि शादी तय होकर भी नहीं हो पाती, शादी करने की स्थिति में कोई ना कोई विघ्न में खड़ा हो जाता है अथवा अच्छा रिश्ता नहीं मिलता, ज्योतिष में तरह-तरह के उपाय मांगलिक से मांगलिक का विवाह मंगल दोष का निवारण करता है. पहली शादी गुप्त रूप से पीपल के वृक्ष के साथ भी करने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा कुंडली के मंगल दोष को दूर करने के लिए प्राण प्रतिष्ठित विष्णु प्रतिमा के साथ भी विवाह का तरीका ज्योतिष बताते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details