मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इंदौर के पित्रेश्वर हनुमान मंदिर परिसर में बनी विशाल रंगोली पोट्रेट, श्रीराम,हनुमान को है समर्पित

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 4, 2024, 10:42 PM IST

Rangoli In Pitreshwar Hanuman Temple: इंदौर के पित्रेश्वर हनुमान मंदिर परिसर में विशाल रंगोली का निर्माण किया गया. इस रंगोली में प्रभु श्रीराम, श्री हनुमान तथा राम मंदिर की कलाकृति को बनाया गया है.

Rangoli In Pitreshwar Hanuman Temple
पित्रेश्वर हनुमान मंदिर परिसर में बना रंगोली पोट्रेट

इंदौर।अयोध्या में भगवान राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में इंदौर में कुछ युवाओं की टोली ने पित्रेश्वर हनुमान मंदिर परिसर में विशाल रंगोली का निर्माण किया. जिसमें एक क्विंटल रंग के साथ 60 घंटे की कड़ी मेहनत से इसे तैयार किया गया. 24 फीट बाय 30 फीट की विशाल रंगोली तैयार की गई है. जिसे बनाने पर प्रदेश के नगरी प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने रंगोली आर्टिस्ट के प्रति आभार व्यक्त किया है.

श्रीराम,हनुमान को समर्पित है रंगोली:यह विशाल रंगोली पोट्रेट आइलैंड नमक युवाओं की टीम द्वारा तैयार की गई. इस रंगोली में प्रभु श्रीराम, श्री हनुमान तथा राम मंदिर की कलाकृति को 24 फीट x 30 फीट की रंगोली के रूप में बनाया गया. जिसे बनाने में कलाकारों को 60 घंटे का समय लगा तथा 1 क्विंटल रंगोली का प्रयोग किया गया. रंगोली आर्टिस्ट की टीम में पोर्ट्रेट आइलैंड आर्ट स्टूडियो के उदय जैसवाल, उमेश जैसवाल, खुशाल दाभाडे, पवन निषाद तथा तुषार धरम आदि ने कई घंटों की मेहनत के बाद इसे तैयार किया.

पित्रेश्वर मंदिर परिसर में बनी रंगोली को मोबाइल में देखते मंत्री कैलाश विजयवर्गीय

मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने दी शुभकामनाएं: रंगोली मुख्यतः अयोध्या में श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है. जिसका शीर्षक "आरंभ - रामराज्य का" है. रंगोली बनाने के लिए नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने टीम को आशीर्वाद और शुभकामनाएं प्रदान कीं.

ये भी पढ़ें:

पित्रेश्वर में है हनुमानजी की विशाल प्रतिमा:आपको बता दें कि इंदौर के पित्रेश्वर हनुमान मंदिर धाम में भगवान हनुमान की विशाल प्रतिमा वाला तीर्थ क्षेत्र है. जहां हनुमान जी की विशाल मूर्ति मौजूद है जिसे अष्टधातु से तैयार किया गया है. पित्रेश्वर धाम इंदौर का ऐसा तीर्थ क्षेत्र है जहां अब बड़ी संख्या में भक्त दर्शन करने पहुंचते हैं यही वजह है कि यहां आने वाले भगवान राम के भक्तों के लिए यह विशाल रंगोली तैयार की गई है जो अपने भव्य रूप में मंदिर परिसर में मौजूद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details