मध्य प्रदेश

madhya pradesh

PM Shree School: योजना के तहत इंदौर जिले के 15 स्कूलों का चयन

By

Published : Mar 14, 2023, 9:31 AM IST

स्कूली शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए केंद्र सरकार भी प्रयासरत है. इसी के तहत पीएम श्री स्कूल योजना लागू की गई है. इसके तहत इंदौर जिले के 15 स्कूलों का चयन किया गया है. इसके लिए राज्यों को भी जिम्मेदारी दी गई है.

PM Shree School
पीएम श्री स्कूल योजना इंदौर जिले के 15 स्कूलों का चयन

पीएम श्री स्कूल योजना इंदौर जिले के 15 स्कूलों का चयन

इंदौर। प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम श्री) के तहत विकसित और उन्नत किए जाने वाले स्कूलों में इंदौर के 15 स्कूलों को शामिल किया गया है. इन 15 स्कूलों को मॉडल स्कूल की तरह विकसित किया जाएगा. इनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत पढ़ाई होगी. इस बारे में इंदौर सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि केंद्र की इस बेहद महत्वपूर्ण योजना में इंदौर जिले के 15 स्कूलों का चयन किया गया है, जिसमें से 6 स्कूल देपालपुर के हैं.

न्यू टेक्नोलॉजी से होगी पढ़ाई :इन स्कूलों में नवीनतम तकनीक, स्मार्ट कक्षा, खेल और आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा. गौरतलब है मोदी कैबिनेट ने 7 दिसंबर 2022 को इस योजना को मंजूरी दी थी. इस योजना के तहत देश के 14500 से अधिक स्कूल लाभान्वित होंगे. जिनमें उच्च तकनीक और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों के अनुसार पढ़ाई होगी. ये स्कूल केंद्र राज्य और जिलों के अन्य स्कूलों को भी मार्गदर्शन देंगे.

ये खबरें भी पढ़ें..

राज्यों की भी जिम्मेदारी :इन स्कूलों को इसी साल से विकसित करने की पहल की जाएगी. यह योजना 2026-27 तक प्रस्तावित है. इसके बाद इन स्कूलों को बेंचमार्क बनाए रखने की जिम्मेदारी संबंधित राज्यों की होगी. प्राप्त जानकारी के अनुसार इस योजना से 20 लाख से अधिक छात्र प्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होंगे. इस योजना में केंद्र सरकार 27360 करोड़ रुपए खर्च करेगी. जिसमें केंद्र का हिस्सा 18128 करोड़ रुपए होगा. शेष राशि राज्य स्तर पर समायोजित होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details