मध्य प्रदेश

madhya pradesh

IMF बोला भारत चमकता सितारा, CM का PM से वादा, 3 साल में MP बनेगा 550 बिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था

By

Published : Jan 11, 2023, 8:09 PM IST

Updated : Jan 11, 2023, 11:03 PM IST

मध्य प्रदेश के इंदौर में आयोजित मध्य प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित किया. इस दौरान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और विश्व बैंक जैसी कई वैश्विक एजेंसियों की टिप्पणियों का हवाला देते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को ट्रैक करने वाली संस्थाओं का भारत में अभूतपूर्व विश्वास है.

IMF sees India bright spot in global economy
आईएमएफ भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था में उज्ज्वल स्थान

इंदौर।मध्य प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि, विकसित भारत के निर्माण में राज्य की भूमिका महत्वपूर्ण होगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था और दुनिया के नजरिए से एक उज्ज्वल स्थान के रूप में देखता है. भारत कई अन्य देशों की तुलना में विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए बेहतर स्थिति में है. यह भारत के मजबूत व्यापक आर्थिक बुनियादी सिद्धांतों के कारण है. मोदी ने इन्वेस्ट मध्य प्रदेश-ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के 7 वें संस्करण के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि, इंदौर में पिछले आठ वर्षों में सरकार ने सुधारों की गति तेज की है और निवेश के रास्ते में आने वाली कई बाधाओं को दूर किया है.

सीएम ने बताया विजन: वहीं सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश में निवेश के लिए उत्साह बहुत अधिक है, क्योंकि दुनिया भर के निवेशक यहां निवेश करना चाहते हैं. शिवराज सिंह चौहान ने 2026 तक मध्य प्रदेश को 550 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के अपने विजन के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा, “मप्र में निवेश के लिए न केवल घरेलू निवेशकों बल्कि दुनिया भर के निवेशकों में अपार उत्साह है. मुझे लगता है कि हमारे प्रयास रंग लाएंगे. मुझे मध्य प्रदेश को 2026 तक 550 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना है. यह विश्वास है कि इन्वेस्टर्स समिट इस दिशा में मील का पत्थर साबित होगा.

प्रधानमंत्री ने निवेशकों-उद्यमियों का किया स्वागत:प्रधानमंत्री मोदी ने निवेशकों और उद्यमियों का गर्मजोशी से स्वागत किया और एक विकसित भारत के निर्माण में मध्य प्रदेश की भूमिका पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा,आस्था और अध्यात्म से लेकर पर्यटन तक, कृषि से लेकर शिक्षा और कौशल विकास तक मध्यप्रदेश एक अद्भुत गंतव्य है. प्रधानमंत्री ने बताया कि शिखर सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है. जब भारत के अमृत काल का स्वर्ण युग शुरू हो गया है और हम सभी एक विकसित भारत के निर्माण के लिए मिलकर काम कर रहे हैं. दुनिया के हर संगठन और विशेषज्ञ द्वारा भारत के लोगों के प्रति बढ़ते विश्वास पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, जब हम विकसित भारत की बात करते हैं, तो यह सिर्फ हमारी एस्पिरेशन नहीं है, बल्कि यह हर भारतीय का संकल्प है.

भारत को अपनी ताकत पर भरोसा: आज का नया भारत अपने निजी क्षेत्र की ताकत पर भरोसा करते हुए आगे बढ़ रहा है. हमने निवेश की संभावनाएं, रक्षा, खनन और अंतरिक्ष जैसे रणनीतिक क्षेत्रों को निजी क्षेत्र के लिए खोल दिया है. मोदी ने कहा कि, भारत के लिए आशावाद अपने मजबूत लोकतंत्र, युवा जनसांख्यिकी और राजनीतिक स्थिरता से प्रेरित है. उन्होंने कहा कि इनकी वजह से भारत ऐसे फैसले ले रहा है जिससे जीवन सुगमता और कारोबार सुगमता को बढ़ावा मिले. 5G नेटवर्क का विस्तार किया जा रहा है और ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क भी गांवों तक पहुंच रहा है. स्मार्टफोन डेटा खपत में भारत नंबर 1 है. उन्होंने कहा कि देश रिकॉर्ड तोड़ प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) प्राप्त कर रहा है. दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का विषय 'मध्य प्रदेश-भविष्य के लिए तैयार राज्य' है.

भारत के निर्माण में MP की महत्वपूर्ण भूमिका:मोदी ने कहा कि विकसित भारत के निर्माण में मध्यप्रदेश की महत्वपूर्ण भूमिका है. आस्था, आध्यात्म से लेकर पर्यटन तक, कृषि से शिक्षा और कौशल विकास तक मध्यप्रदेश अजब गजब और सजग है. विश्वास के साथ कह सकते हैं कि मध्य प्रदेश में क्षमता और संकल्प है और आपकी (निवेशकों) प्रगति में दो कदम आगे बढ़ेगा. मोदी ने कहा कि आईएमएफ भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक उज्ज्वल स्थान के रूप में देखता है. जबकि विश्व बैंक कहता है कि भारत कई अन्य देशों की तुलना में वैश्विक विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए बेहतर स्थिति में है.

सदी के साथ सुधारों का रास्ता अपनाया: पीएम ने कहा कि भारत 2014 से "सुधार, परिवर्तन और प्रदर्शन" के रास्ते पर है. आत्मानबीर भारत अभियान ने इसे अधिक गति प्रदान की है. परिणामस्वरूप, भारत निवेश के लिए एक आकर्षक गंतव्य बन गया है. उन्होंने कहा आठ वर्षों में हमने राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की गति को दोगुना कर दिया है. इस अवधि के दौरान, भारत में परिचालन हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी हो गई है. भारत की बंदरगाह संचालन क्षमता उन्होंने कहा, बहु-मॉडल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने पर भारत का ध्यान देश में निवेश की नई संभावनाएं खोल रहा है. मोदी ने कहा कि समर्पित फ्रेट कॉरिडोर, औद्योगिक गलियारे, एक्सप्रेसवे, लॉजिस्टिक पार्क पहचान बन रहे हैं. नए भारत का गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के रूप में पहली बार भारत में बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए एक राष्ट्रीय मंच है.

अमृत काल में भारत प्रगति की ओर:उन्होंने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन ऐसे समय में हो रहा है जब भारत की आजादी का 'अमृत काल' शुरू हो गया है. विकसित भारत के निर्माण के लिए हम सब मिलकर काम कर रहे हैं. सिर्फ भारतीय ही नहीं, बल्कि दुनिया का हर संगठन और हर विशेषज्ञ उन्होंने कहा कि इसके बारे में आश्वस्त है. मॉर्गन स्टेनली के अनुसार, भारत अगले 4-5 वर्षों में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है. जबकि मैकिन्से के सीईओ ने कहा है कि यह केवल भारत का दशक नहीं है. बल्कि भारत की शताब्दी है. पीएम ने कहा कि एक निर्णायक सरकार विकास को अभूतपूर्व गति देती है और उसी गति से देश के लिए महत्वपूर्ण फैसले लेती है. पीएम ने यह भी कहा कि आज का नया भारत अपने निजी क्षेत्र की ताकत पर भरोसा करके आगे बढ़ रहा है. पिछले आठ वर्षों में, सरकार ने सुधारों की गति बढ़ाई है. सरकार ने निवेश के रास्ते में आने वाली कई बाधाओं को दूर किया है और बैंकों के पुनर्पूंजीकरण, GST के रूप में वन नेशन वन टैक्स की शुरुआत की है. कॉर्पोरेट टैक्स को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाया और स्वचालित मार्ग से कई क्षेत्रों में 100 प्रतिशत FDI की अनुमति दी है.

निवेश की संभावनाओं को बढ़ावा:मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश भी केंद्र द्वारा हाल ही में शुरू की गई राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली में शामिल हो गया है. इसके माध्यम से अब तक लगभग 50,000 स्वीकृतियां दी जा चुकी हैं. भारत का आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर, मल्टी-मॉडल इंफ्रास्ट्रक्चर भी निवेश की संभावनाओं को बढ़ावा दे रहा है. ये सभी प्रयास मेक इन इंडिया और देश के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को एक नई ताकत दे रहे हैं. पीएम ने कहा कि प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना के तहत 2.5 लाख रुपये से अधिक के प्रोत्साहन की घोषणा की गई है. इस योजना के कारण मध्य प्रदेश में सैकड़ों करोड़ रुपये का निवेश आया है. MP को एक बड़ा फार्मा हब और टेक्सटाइल हब बनाने में योजना को जोड़ना महत्वपूर्ण रहा है. मैं एमपी में आने वाले निवेशकों से पीएलआई योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आग्रह करता हूं.

Global Investors Summit: PM बोले-विकसित भारत के निर्माण में MP का बड़ा रोल, कई उद्योगपतियों ने की निवेश की घोषणा

औद्योगिक संगठनों के साथ संबंध जरूरी:आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) ने कहा कि भारत इस साल जी20 समूह में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के प्रमुख उद्देश्य राज्य के औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र का प्रदर्शन, राज्य की नीतियों को बढ़ावा देना है. वाणिज्य दूतावास एक अधिकारी ने पहले कहा था कि उद्योग के अनुकूल नीतियों, सहयोग के अवसरों, निर्यात क्षमता को बढ़ावा देने और क्रेता-विक्रेता बैठकों और विक्रेता विकास को तैयार करने के लिए औद्योगिक संगठनों के साथ संबंध जरूरी है.

- पीटीआई

Last Updated :Jan 11, 2023, 11:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details