मध्य प्रदेश

madhya pradesh

इंदौर चिड़ियाघर में लाए गए घायल तेंदुए की आंखें नहीं कर रहीं काम, भोपाल शिफ्ट करने की तैयारी

By

Published : Jul 22, 2020, 8:11 PM IST

कंपेल गांव के नयापुरा वन्य क्षेत्र से घायल अवस्था में लाए गए तेंदुए की हालत में सुधार तो आया है, पर उसे दोनों आंखों से दिखाई नहीं दे रहा है. लिहाजा उसे भोपाल स्थित स्टेट वेटनरी में शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है. पढ़िए पूरी खबर...

INDORE ZOO
तेंदुए की आंखें नहीं कर रहीं काम

इंदौर। कोरोना महामारी के चलते लगाए लॉकडाउन के दौरान वन विभाग द्वारा विभिन्न वन्य प्राणियों को रेस्क्यू कर लाया गया, जिन्हें चिड़ियाघर में रखा गया. उसी दौरान बीते दिनों वन विभाग की टीम द्वारा शहर के समीप कंपेल गांव के नयापुरा वन्य क्षेत्र से एक घायल तेंदुए को लाया गया था. वर्तमान में उस तेंदुए का उपचार चिड़ियाघर में डॉक्टरों की टीम द्वारा किया जा रहा है, तेंदुए की हालात में सुधार तो हो रहा है, लेकिन डॉक्टरों के मुताबिक तेंदुए की दोनों आंखें काम नहीं कर रही हैं.

तेंदुए को भोपाल शिफ्ट करने की तैयारी

चिड़ियाघर प्रभारी डॉ. उत्तम यादव के अनुसार तेंदुए को घायल अवस्था में लाया गया था. तेंदुए के सिर पर गंभीर चोट आई थी, जिसका इलाज वर्तमान में किया जा रहा है. वहीं तेंदुए की चोट तो खत्म होती नजर आ रही है, लेकिन एक नई समस्या उभर कर सामने आई है. तेंदुए को दोनों आंखों से दिखाई नहीं दे रहा है, जो काफी गंभीर बात है. तेंदुए का सिटी स्कैन कराने पर विचार किया जा रहा है, जिसके लिए उसे भोपाल ले जाया जाएगा. भोपाल में स्टेट वेटनरी में यह व्यवस्था है.

हालांकि कोशिश की जा रही है कि उसे जल्द दिखाई देने लगे. तेंदुए की आंखों को सही करने के लिए दिए जाने वाले उपचार प्रक्रिया पर डॉक्टरों द्वारा विचार विमर्श किया जा रहा है, जिसको लेकर जल्द ही आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details