मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Indore News: आर्थराइटिस और अस्थि रोग से बचना है तो करें ये उपाय, डॉक्टर्स के साथ एरोबिक्स टीम ने निकाली रैली

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Oct 12, 2023, 4:02 PM IST

देशभर में तेजी से बढ़ती आर्थराइटिस और हड्डी से जुड़ी गठिया रोग की बीमारियां जहां हर किसी में देखी जा रही है. अब इन बीमारियों से बचाव फिजिकल एक्सरसाइज योगा और एरोबिक जैसी गतिविधियों के जरिए ही संभव नजर आ रहा है. यही वजह है कि अब अस्थि रोग से जुड़े डॉक्टर भी फिजिकल एक्सरसाइज समूह और एरोबिक्स क्लब में पहुंचकर हड्डी रोगों के इलाज का तरीका बता रहे हैं.

avoid arthritis and bone disease by aerobics
डॉक्टर्स के साथ एरोबिक्स टीम ने निकाली रैली

डॉक्टर्स के साथ एरोबिक्स टीम ने निकाली रैली

इंदौर।गुरुवार को इंदौर में अस्थि रोगों से बचाव के लिए शेल्बी हॉस्पिटल के डॉक्टरों की टीम ने इंदौर एरोबिक्स जुंबा क्लब के साथ आर्थराइटिस से बचने के लिए जन जागरूकता रैली निकाली. रैली में डॉक्टरों की टीम ने लोगों को अस्थि रोग से बचने के लिए फिजिकल एक्सरसाइज शुरू करने का आह्वान किया. कई लोग हड्डी से जुड़ी बीमारियां झेल रहे हैं. जिसके कारण देश में स्थिति यह है कि हर 50 से 55 वर्ष की दूसरी महिला जबकि इसी उम्र के तीन में से एक पुरुष को हड्डी रोग से जुड़ी समस्या है.

फिजिकल हेल्थ एक्टिविटीज शुरू करें :बीमारियों से बचे रहने के लिए अब डॉक्टर भी फिजिकल हेल्थ एक्टिविटीज को प्रमुखता दे रहे हैं. आज वर्ल्ड आर्थराइटिस डे के अवसर पर अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ.रजनीश गर्ग ने बताया किसी को भी यदि हड्डियों के जोड़ और आर्थराइटिस जैसी बीमारियों से बचाना है तो किसी ने किसी रूप में 45 मिनट की फिजिकल एक्सरसाइज जरूरी है. उन्होंने बताया आमतौर पर 70% लोग जॉइंट पेन और हड्डी से जुड़ी बीमारियों को लेकर गंभीर नहीं हैं. यही वजह है कि हर दूसरे और तीसरे मैरिज में से एक मरीज हड्डी रोग की बीमारियों का पाया जा रहा है.

ये खबरें भी पढ़ें...

जीवनशैली में बदलाव करें :फिजिकल एक्टिविटीज के जरिए अस्थि रोग और आर्थराइटिस से आसानी से बचा जा सकता है. आर्थराइटिस और ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इस दौरान पिंकेथोन का आयोजन भी किया गया. इस दौरान डॉक्टरों की टीम ने लोगों में कैंसर के प्रति भ्रांति और इलाज की जानकारी विधि वही फिजिकल एक्टिविटीज के जरिए कैंसर जैसी भयावह बीमारी से बचे रहने का महत्व भी बताया. इस अवसर पर कैंसर विशेषज्ञ डॉ.संजय देसाई, डॉ.नयन गुप्ता, डॉ. एसपी श्रीवास्तव के अलावा एरोबिक और जुंबा क्लब के गुरुभाई रमबाडिया, डॉ. सुरेंद्र वर्मा वेद प्रकाश राठौर, विक्रम त्रिपाठी आदि सदस्य एवं अस्पताल की पैरामेडिकल टीम भी मौजूद थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details