मध्य प्रदेश

madhya pradesh

वायु प्रदूषण कम करने के लिए निगम की पहल, जल्द शुरू होंगी इलेक्ट्रिक बसें

By

Published : Jul 22, 2019, 7:03 PM IST

वायु प्रदूषण से बचने के लिए जल्द होंगी इलेक्ट्रिक बसें शुरू

इंदौर नगर निगम जल्द ही शहर में इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरु करने जा रहा है. बस का रूट तय कर दिया गया है और यह फुल चार्ज होने के बाद 100 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी.

इंदौर। जिले में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए निगम कर्मचारियों द्वारा बड़े पैमाने पर काम किया जा रहा है. इस कड़ी में शहर में इलेक्ट्रिक बस भी शुरू हो चुकी है, जिसका पिछले माह से लोड टेस्ट किया जा रहा था. अब इस बस का रूट तय कर दिया गया है और यह फुल चार्ज होने के बाद 100 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी.

वायु प्रदूषण से बचने के लिए जल्द होंगी इलेक्ट्रिक बसें शुरू


आपको बता दें कि यह इलेक्ट्रिक बस सेवा 1 महीने पहले ट्रायल के तौर पर शुरू की गई थी. फिलहाल ये इलेक्ट्रिक बस इंदौर के तीन इमली चौराहे से चाणक्यपुरी तक चल रही है. यह पूरा रूट 6 किलोमीटर का है, जहां पर रोजाना 300 से 400 यात्री सफर करते हैं. इसके अलावा चार अन्य रूटों पर भी लोड टेस्ट किया गया है, जिसमें की रेलवे स्टेशन से लेकर शहर के अलग- अलग इलाकों में यह बस का रूट है. यात्रियों का फीडबैक मिलने के बाद इन बसों की संख्या में भी इजाफा किया जाएगा. फिलहाल नगर निगम ने टाटा कंपनी से अनुबंध के तहत 40 इलेक्ट्रिक बसों को शहर लाने की तैयारी की है.


अनुबंध पर सभी बसें फरवरी माह में डिलीवरी होनी थी, लेकिन कंपनी अभी तक मात्र एक बस ही तैयार कर निगम को सौंप सकी है. इस सेवा में सबसे बड़ी चुनौती यह है कि बस टर्मिनल में ही इसका चार्जिंग पॉइंट बनाया गया है, जहां पर यह बस चार्ज होती है, जिसके कारण सुबह 8 बजे से 12 बजे तक इसे चलाया जाता है. उसके बाद इस बस को चार्जिंग के लिए यार्ड में लाया जाता है और 2 घंटे चार्ज करने के बाद बस दोबारा चलाई जा सकती है.


शहर में 40 इलेक्ट्रिक बसे आने के बाद सबसे बड़ी समस्या इनके चार्जिंग पॉइंट की रहेगी. इसलिए फिलहाल इन बसों को धीरे-धीरे शहर में लाया जा रहा है. वहीं इनके चार्जिंग प्वाइंट्स को लेकर भी काम शुरू किया जाना बाकी है. पर्यावरण को बचाने के उद्देश्य से यह बसें चलाई जा रही है. शहर में निगम अधिकारियों को इलेक्ट्रिक कार भी दी गई है, लेकिन इन सभी में सबसे बड़ी समस्या इनके चार्जिंग पॉइंट की है.

Intro:इंदौर में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए निगम के द्वारा बड़े पैमाने पर काम किया जा रहा है इस कड़ी में लोकसभा के रूप में इलेक्ट्रिक बस भी शुरू हो चुकी है जिसका पिछले माह से लोड टेस्ट किया जा रहा था अब इस बस का रूट तय कर दिया गया है और यह फुल चार्ज होने के बाद 100 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी


Body:इंदौर में 1 माह पूर्व इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की गई थी यह बस सेवा ट्रायल के तौर पर शुरू की गई थी फिलहाल ये इलेक्ट्रिक बस इंदौर के तीन इमली चौराहे से चाणक्यपुरी तक चल रही है यह पूरा रूट 6 किलोमीटर का है जहां पर रोजाना 300 से 400 यात्री सफर करते हैं इसके अलावा चार अन्य रूटों पर भी लोड टेस्ट किया गया है जिसमें की रेलवे स्टेशन से लेकर शहर के अलग-अलग इलाकों में यह बस का रूट है यात्रियों का बेहतर प्रतिसाद मिलने के बाद इन बसों की संख्या में भी इजाफा किया जाएगा फिलहाल नगर निगम ने टाटा कंपनी से अनुबंध के तहत 40 इलेक्ट्रिक बसों को शहर लाने की तैयारी की है अनुबंध पर सभी बसें फरवरी माह में डिलीवरी होनी थी लेकिन कंपनी मात्र एक बस ही तैयार कर निगम को सौंप सकी इस सेवा में सबसे बड़ी चुनौती यह है कि बस टर्मिनल में ही इसका चार्जिंग पॉइंट बनाया गया है जहां पर यह बस चार्ज होती है जिसके कारण सुबह 8 बजे से 12 बजे तक इसे चलाया जाता है उसके बाद इस बस को चार्जिंग के लिए यार्ड में लाया जाता है और 2 घंटे चार्ज करने के बाद उसी रोड पर यह बस चलाई जा सकती है शहर में 40 इलेक्ट्रिक बसे आने के बाद सबसे बड़ी समस्या इनके चार्जिंग पॉइंट की रहेगी इसलिए फिलहाल इन बसों को धीरे धीरे शहर में लाया जा रहा है वहीं इनके चार्जिंग प्वाइंट्स को लेकर भी काम शुरू किया जाना बाकी है

बाईट - माला सिंह ठाकुर, पीआरओ, एआईसीटीएसएल


Conclusion:पर्यावरण को बचाने के उद्देश्य से यह बसें चलाई जा रही है शहर में निगम अधिकारियों को इलेक्ट्रिक कार भी दी गई है लेकिन इन सभी में सबसे बड़ी समस्या इनके चार्जिंग पॉइंट की है

ABOUT THE AUTHOR

...view details