मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Hinglaj Mata Mandir: सालों तक गुफा के नीचे दबा रहा ये मंदिर, स्वामी विवेकानंद और धूनी वाले दादा भी यहां करते थे साधना

By

Published : Mar 28, 2023, 8:04 PM IST

चैत्र नवरात्रि का पर्व चल रहा है देशभर के माता मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. लोग मां के दरबार पर पहुंच रहे हैं. नर्मदापुरम के हिंगलाज माता मंदिर में भी श्रद्धालुओं का जन सैलाब उमड़ रहा है. लोग इस सिद्ध स्थान पर पहुंचकर मां के दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित कर रहे हैं. मान्यता है कि संत और महात्माओं ने आकर इस मंदिर पर साधना की है.

Hinglaj Mata Mandir
नर्मदापुरम हिंगलाज माता मंदिर

नर्मदापुरम का हिंगलाज माता मंदिर

नर्मदापुरम। चैत्र नवरात्रि पर हिंगलाज माता मंदिर में भक्तों का तांता लग रहा है. नर्मदापुरम के खर्रा घाट पर स्थित हिंगलाज माता मंदिर वर्षों पुराना है. इस मंदिर की मान्यता है कि, यह मंदिर पूर्व में गुफा के अंदर हुआ करता था जिसके बाद बाढ़ के कारण यह मंदिर डूब गया. इस मंदिर पर संत साधु महात्मा चतुर्मास पर आते थे और यहां पर साधना करते थे. मान्यता अनुसार इस स्थान पर पहले स्वामी विवेकानंद, धूनी वाले दादा, गौरी सा बाबा जैसे महान संत यहां पर आकर साधना पूजा पाठ करते थे.

मंदिर का इतिहास: मंदिर के पुजारी भवानी शंकर तिवारी बताते हैं कि 1996 में इस मंदिर की सेवा कर रहे हैं. उन्होंने बताया हिंगलाज देवी का मंदिर एक बलूचिस्तान पाकिस्तान में है तो वहीं दूसरा स्थान नर्मदापुरम एवं एक स्थान बाड़ी में भी है. यह एक पुराना स्थान है. करीब 200 साल पहले यहां पर गुफा हुआ करती थी. 1973 तक यह गुफा यहां रही 1973 की बाढ़ में यह गुफा बंद हो गई. 1990-1992 में इस मंदिर का निर्माण हुआ है. स्वामी विवेकानंद, धूनी वाले दादा परिक्रमा पर चलते थे, तो यहां पर पहुंचते थे. यह मंदिर एक सिद्ध पीठ स्थान है, जो भी मनोकामना मांगी जाती है वो पूरी होती है. 1990 में पुल का निर्माण हो रहा था, गड्ढे का पानी खत्म नहीं होने के कारण पानी नहीं निकल पा रहा था. भोपाल के ठेकेदार यहां पर खुदाई करा रहे थे. खुदाई के बाद में यहां मंदिर का अस्तित्व मिला. जहां इस मंदिर का निर्माण हुआ उसके बाद पुल बना.

Must Read: ये भी पढ़ें

मनोकामनाएं होती हैं पूरी: 20 साल से दर्शन करने पहुंच रहे अशोक बताते हैं कि 20 सालों से नवरात्रि में पाठ करने पहुंचते हैं. राजकुमार ठेकेदार घटस्थापना करवाते हैं. यह मंदिर हिंगलाज मंदिर के नाम से यह प्रसिद्ध है. मान्यता के अनुसार जिस प्रकार पाकिस्तान में शक्तिपीठ के नाम से हिंगलाज मंदिर है. शास्त्रों में वर्णन है उसी प्रकार मंदिर यहां पर भी हिंगलाज नाम से यह मंदिर प्रसिद्ध है. जो भी श्रद्धालु आते हैं सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details