मध्य प्रदेश

madhya pradesh

आगामी खरीफ की फसल को लेकर कृषि आयुक्त ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

By

Published : May 28, 2021, 12:36 PM IST

कृषि उत्पादन आयुक्त केके सिंह ने गुरुवार को सहकारिता, उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य आदि विभागों की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने खरीफ फसलों हेतु सभी समितियों में उर्वरकों का तत्काल भंडारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

Agriculture Commissioner Meeting
कृषि आयुक्त की समीक्षा बैठक

होशंगाबाद।कृषि उत्पादन आयुक्त केके सिंह ने गुरुवार को नर्मदा पुरम में रबी 2020-21 और खरीफ 2021 की तैयारियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा की. साथ ही उन्होंने सहकारिता, उद्यानिकी, पशुपालन, मत्स्य आदि विभागों की समीक्षा की. इस दौरान खरीफ फसलों हेतु सभी समितियों में उर्वरकों का तत्काल भंडारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए.

उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक समिति में न्यूनतम 25 मीट्रिक टन यूरिया और 10 मीट्रिक टन डीएपी की अनिवार्यता की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए, डीएपी 1200 रुपए प्रति बैग से अधिक मूल्य पर विक्रय न हो यह सुनिश्चित की जाए, उर्वरकों की उपलब्धता और आपूर्ति की नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित कि जाए.

कृषि उत्पादन आयुक्त ने उद्यानिकी विभाग को संभाग में उद्यानिकी फसलों का रकबा बढ़ाने और योजनाओं में निर्धारित लक्ष्य की समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए. पशुपालन विभाग को सभी शासकीय गौशालाओं में निर्धारित लक्ष्य के हिसाब से शत प्रतिशत गौवंश रखने और बेहतर पालन- पोषण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

फूल में दिखे गणेश जी! लोगों ने जोड़ लिए हाथ, कहा-अब होगा corona का अंत

मत्स्य पालन विभाग को आगामी वर्षा ऋतु में मछली पालन के लिए मत्स्य पालकों की आवश्यक सुविधाओं के दृष्टिगत विभिन्न बैंकों से समन्वय स्थापित कर किसान क्रेडिट कार्ड की राशि शीघ्र जारी करने के निर्देश दिए गए. कृषि उत्पादन आयुक्त ने होशंगाबाद में प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत 6 करोड़ राशि के डीपीआर तैयार कर प्रस्ताव शासन को भेजने के कार्य की प्रशंसा की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details