मध्य प्रदेश

madhya pradesh

किसानों से धोखाधड़ी करने वाले व्यापारियों पर FIR, 24 घंटे के अंदर कार्रवाई

By

Published : Dec 31, 2020, 6:24 PM IST

होशंगाबाद और देवास में किसानों की फसलों का भुगतान नहीं करने पर व्यापारियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. ये कार्रवाई कृषि कानून के तहत की गई है.

Collector, Harda
कलेक्टर, हरदा

हरदा। होशंगाबाद एवं देवास जिले के किसानों से उनकी उपज खरीदने के बाद भुगतान नहीं करने और किसानों को दिए चेक बाउंस होने के मामले में व्यापारियों के धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है.

किसानों की शिकायत पर प्रशासन ने 24 घण्टे के भीतर कार्रवाई करते हुए कृषि कानून के तहत मामला दर्ज कर लिया है. इस मामले में कलेक्टर संजय गुप्ता ने कहा कि प्रशासन के द्वारा किसानों के साथ किसी प्रकार से धोखाधड़ी करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी. धोखाधड़ी करने वाले खातेगांव के खोजा ट्रेडर्स के प्रोपराइटर पवन खोजा और सुरेश खोजा को खातेगांव पुलिस ने इंदौर से गिरफ्तार कर 420 का मामला दर्ज किया है. हरदा के करीब 11 किसानों से फसल खरीदी कर भुगतान नहीं किया गया था.

  • किसानों ने बेची 3 करोड़ की उपज

व्यापारी ने किसानों से करीब 3 करोड़ का चना और मूंग खरीदा था, लेकिन व्यापारी भुगतान करने में लगातार आनाकानी कर रहा था. जिससे परेशान होकर किसान प्रशासन के सामने अपनी शिकायत के लेकर पहुंचे. शिकायत पत्र में किसानों ने 19 किसानों की सूची भी सौंपी है, जिनसे व्यापारी ने अनाज खरीदा था. ज्ञापन में किसानों ने यह भी बताया कि व्यापारी ने 6000 रुपये प्रति क्विंटल दर से मूंग व 7000 हजार रुपये प्रति क्विंटल की दर से चना खरीदा था. ज्ञापन सौंपने वालों में राहुल पटेल, मुकेश पटेल, कन्हैयालाल पटेल, आनंद इनानिया, राजेश जाट शामिल हैं.

  • किसानों ने प्रशासन के प्रति जताया आभार

प्रशासन के द्वारा इस मामले के तत्काल कार्रवाई होने से किसानों ने प्रशासन के प्रति आभार जताया है. ग्राम सोनखेड़ी निवासी किसान कन्हैया पटेल का कहना है कि नए कृषि कानून को लेकर उनके सहित अन्य पीड़ित किसानों के मन मे भ्रम था कि उन्हें अब उनके द्वारा बेची गई फसल का भुगतान मिलेगा या नहीं, लेकिन जब इस मामले में हरदा जिला प्रशासन ने कार्रवाई की तो उनमें उम्मीद जगी है कि प्रशासन उन्हें उनकी बेची फसल का भुगतान दिला देगा. उन्होंने ये भी कहा कि प्रशासन की इस कार्रवाई से उनका कृषि कानून पर भरोसा बढ़ गया है.

  • कलेक्टर ने क्या कहा ?

उधर इस मामले को लेकर कलेक्टर संजय गुप्ता का कहना है कि हमारे द्वारा पीड़ित किसानों को बुलाकर निर्धारित प्रारूप में आवेदन देने को कहा गया है. इस मामले में प्रकरण दर्ज कर धोखाधड़ी करने वाले व्यापारियों के खिलाफ गंभीरता से कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने कहा कि किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details