मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ईटीवी भारत से बोले केंद्रीय कृषि मंत्री, टिड्डी दल को नष्ट करने के लिए विदेश से मंगाई जा रही हैं मशीनें

By

Published : Jun 3, 2020, 3:18 AM IST

कोरोना महामारी के बीच देशभर में लगातार टिड्डियों के दल ने किसानों के खेतों में आतंक मचा के रख दिया है. देशभर में किसानों की फसलें बर्बाद हो रही हैं. इसी मुद्दे पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. राहत पैकेज को लेकर तोमर ने कहा कि, राज्य सरकार केंद्र सरकार को रिपोर्ट पेश करे, इसके बाद गृह मंत्रालय निर्णय लेगा. साथ ही उन्होंने टिड्डी दल को नष्ट करने के लिए विदेश से मशीनें मंगवाए जाने की भी बात कही.

Union Minister Narendra Singh Tomar
केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

ग्वालियर।कोरोना महामारी के बीच देशभर में लगातार टिड्डियों के दल ने किसानों के खेतों में आतंक मचा के रख दिया है. देशभर में किसानों की फसल बर्बाद हो रही है. इसी मुद्दे पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ईटीवी भारत से बातचीत की. राहत पैकेज को लेकर तोमर ने कहा कि, राज्य सरकार केंद्र को रिपोर्ट पेश करे, इसके बाद गृह मंत्रालय निर्णय लेगा. इसके साथ ही तोमर ने संकेत दिए हैं कि, अगस्त- सितंबर तक टिड्डियों का आतंक जारी रहने वाला है. सरकार टिड्डियों को नष्ट करने के लिए ब्रिटेन से मशीनें खरीद रही है.

इसके साथ ही हेलीकॉप्टर के जरिए कैमिकल के छिड़काव का प्लान तैयार किया जा रहा है. इसके लिए सरकार ऐसे हेलीकॉप्टर भी खरीद रही है. लेकिन लॉकडाउन के चलते यह मशीनें बिट्रेन से नहीं आ पा रही हैं. केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि, राजस्थान की सीमा पर ट्रैक्टरों की जरिए उनके अंडों को नष्ट किया जा रहा है. इसके लिए राजस्थान सरकार से बातचीत जारी है.

राहत पैकेज के सवाल पर उन्होंने कहा कि, अभी समय है, क्योंकि यह टिड्डियों का दल अगस्त- सितंबर तक रहने वाला है. राहत पैकेज के लिए राज्य सरकार नुकसान का आंकड़ा एकत्रित करके गृह मंत्रालय में अपनी रिपोर्ट पेश करे, उसके बाद गृहमंत्री अपना फैसला लेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details