मध्य प्रदेश

madhya pradesh

mp nhm paper leak case: मास्टर माइंड के विदेश भागने की आशंका, पुलिस जारी करेगी लुक आउट नोटिस

By

Published : Feb 11, 2023, 6:42 PM IST

मध्यप्रदेश में एनएचएम परीक्षा पेपर लीक मामले का मास्टर माइंड और सरगना अभी भी पुलिस की गिरफ्त से दूर है. उसके पड़ोसी मुल्क भागने की संभावना है. इसलिए पुलिस उसके खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी करने की तैयारी कर रही है.

mp nhm paper leak case
मास्टर माइंड के विदेश भागने की आशंका

मास्टर माइंड के विदेश भागने की आशंका, पुलिस जारी करेगी लुक आउट नोटिस

ग्वालियर। प्रदेश में एनएचएम परीक्षा पेपर लीक के सनसनीखेज मामले में पकड़े गए आरोपियों के खुलासे के बाद पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम प्रयागराज और भोपाल में डेरा जमाए हुए हैं. इस बीच मुख्य आरोपियों के पड़ोसी देशों में भागने की आशंका के चलते उनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी करने की तैयारी पूरी हो चुकी है. शनिवार रात तक पुलिस यह प्रक्रिया पूरी कर लेने का दावा कर रही है.

NHM Paper Leak: SIT का गठन किया गया, परीक्षा के दिन भोपाल में मौजूद था सरगना

पूछताछ में हुए हैं कई खुलासेः गौरतलब है कि विगत मंगलवार को स्टॉफ नर्स संविदा के लिए पूरे मध्यप्रदेश में एनएचएम ने परीक्षा का आयोजन किया था. इसके पूर्व ही सोमवार रात से ही यह पेपर लीक होने और उसका लाखों रुपए में सौदा होने की चर्चा के बाद पुलिस सक्रिय हो गई थी. इसके बाद टेकनपुर के कृष्णा होटल में छापामार कार्रवाई कर 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया. इस दौरान मास्टरमाइंड पुष्कर पांडे और उसका साथी पुलिस के हाथ नहीं आ सके. चार दिन की खोजबीन के बाद अब पुलिस ने इनके लिए लुकआउट नोटिस जारी करने का फैसला किया है. जिससे इन रैकेटियर्स के विदेश भागने की संभावनाओं पर रोक लगाई जा सके. पांच आरोपियों को पुलिस ने कोर्ट के आदेश के बाद 15 फरवरी तक अपनी रिमांड में ले रखा है. वही तीन आरोपियों की रिमांड सोमवार को खत्म हो रही है. इस मामले की जांच कर रहे एडिशनल एसपी ऋषिकेश मीणा का कहना है कि पूछताछ में कई खुलासे हुए हैं.

NHM Paper Leak: UP से संचालित इस नेटवर्क के MP से जुड़े हैं तार, 8 गिरफ्तार, मास्टरमाइंड फरार

सरगना पुष्कर पांडे पूर्व में हो चुका है गिरफ्तारः उत्तर प्रदेश में ही पुष्कर पांडे एक अन्य में परीक्षा के पेपर लीक मामले में पूर्व में गिरफ्तार हो चुका है. वह इस तरह के षड़यंत्रों के लिए बदनाम है. पुलिस का कहना है कि आरोपियों से पूछताछ की जा रही है यदि पूछताछ में नए खुलासे होते हैं तो आरोपियों की न्यायालय से दोबारा रिमांड ली जा सकती है. पुलिस पूछताछ में खुलासा हुआ है कि पुष्कर पांडे और उसकी गैंग के सदस्यों ने अपने लोकल संपर्कों के जरिए परीक्षार्थियों से 2 से तीन लाख रुपए वसूलने की तैयारी कर ली थी. इस मामले में जिन दो दर्जन अन्य लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया था. उनमें से कई परीक्षार्थी हैं वहीं कई लोग उनके अभिभावक भी थे. यह गिरोह अपने लोकल संपर्कों के जरिए इस तरह की परीक्षा में परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों से संपर्क गांठता है. सौदा होने के बाद मध्यस्थ बने लोगों को मोटे कमीशन का लालच दिया जाता था. पुष्कर पांडे नामक मास्टरमाइंड के घटना वाले दिन भोपाल में होने की भी पुष्टि क्राइम ब्रांच पुलिस को हुई है. इसके आधार पर पुष्कर और उसके साथी को घेरने के लिए दो टीमें अलग-अलग शहरों में रवाना की गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details