मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Mihir Bhoj Statue Controversy: फिर विवादों में मिहिर भोज की प्रतिमा, असामाजिक तत्वों ने हटाए बैरिकेड्स,OBC महासभा ने दिया धरना

By

Published : Aug 1, 2023, 4:19 PM IST

ग्वालियर में मिहिर भोज की प्रतिमा को लेकर आए दिन विवाद की घटनाएं सामने आती है. एक बार फिर मिहिर भोज प्रतिमा को लेकर विवाद छिड़ गया है. जहां असामाजिक तत्वों ने प्रतिमा के पास से बैरिकेड्स हटा दिए. वहीं मामले के खिलाफ ओबीसी महासभा ने धरना दिया.

Mihir Bhoj Statue Controversy
फिर विवादों में मिहिर भोज की प्रतिमा

ग्वालियर। जिले के चिरवाई नाके पर स्थित सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा को लेकर एक बार फिर विवाद की स्थिति बन गई है. सोमवार को कुछ शरारती तत्वों ने पहले सम्राट मिहिर भोज के नीचे गुर्जर शब्द को हटाने की कोशिश की. उसके प्रतिउत्तर में दूसरे वर्ग ने वहां की बैरिकेडिंग को हटा दिया और गुर्जर शब्द के ऊपर ढके हुए शब्द को भी उभारने की कोशिश की. इस लेकर गुर्जर और राजपूत समाज में तनाव की स्थिति बन गई, पुलिस ने सीसीटीवी के आधार पर कुछ लोगों को हिरासत में लिया है. उनके खिलाफ सामाजिक समरसता बिगड़ने का मुकदमा दर्ज किया गया है. पुलिस ने दोनों ही समाजों के प्रबुद्ध वर्ग को बुलाकर शांति व्यवस्था सुचारू रखने में सहयोग करने की अपील की है.

प्रतिमा पर उत्पातियों ने मचाया उत्पात:वहीं अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं ओबीसी महासभा ने देर रात कंपू थाने का घेराव किया. उनका "कहना था कि पुलिस एक पक्ष के खिलाफ कार्रवाई कर रही है. जबकि दूसरे पक्ष के खिलाफ उसने कोई भी कार्रवाई नहीं की है. पता चला है कि 6-7 से ज्यादा लोग बाइक से प्रतिमा स्थल पर पहुंचे और वहां रखे बेरिकेड्स को धकेलकर प्रतिमा स्थल पर चढ़कर टीन शेड उखाड़ दी. शिला पट्टिका पर गुर्जर नाम के शब्द को हटाने का प्रयास किया है. उत्पातियों की हरकत चिरवाई नाके पर लगे सीसीटीवी में रिकॉर्ड हुई है. साथ ही युवकों ने वीडियो को भी स्टेटस पर लगा कर वायरल किया है. फुटेज से पुलिस प्रतिमा स्थल पर तोड़फोड़ करने वालों को पहचाने करने की कोशिश कर रही है.

ये भी पढ़ें...

पुलिस कर रही आरोपियों की पहचान:दरअसल, ग्वालियर में कंपू थाना क्षेत्र के चिरवाई नाके चौराहे पर लगी सम्राट मिहिर भोज को लेकर कुछ समय पहले गुर्जर और राजपूत क्षत्रिय समाज में टकराव हुआ था. दोनों के बीच विवाद ना हो इसलिए कोर्ट के आदेश पर प्रतिमा स्थल को प्रतिबंधित कर दिया था. निगरानी के लिए पुलिस का स्थाई प्वॉइंट बनाया गया था. लेकिन कुछ दिनों से प्रतिमा स्थल की निगरानी के लिए लगाया फोर्स मौके से गायब. इसकी भनक लगने पर ही उत्पातियों ने बेधड़क होकर प्रतिमा स्थल पर उत्पात मचाया. प्रतिमा स्थल पर बाइक से करीब 8-10 असामाजिक तत्व के लोग आए. प्रतिमा स्थल के पास बाइक खड़ी की. कुछ युवकों ने प्रतिमा स्थल के पास लगे बेरिकेड्स धकेले. फिर एक युवक प्रतिमा स्थल पर चढ़ा, वहां टीन खींचकर उखाड़कर फेंका. चौराहे के पास लगे सीसीटीवी में घटना कैद हो गई. जब पुलिस की एफआरवी 45 को सूचना मिली की प्रतिमा स्थल पर कुछ लोगों ने उत्पात मचाया है. प्रतिमा स्थल पर नाम पट्टिका के सामने टीन शेड लगा था, उसे उखाड़ा और बेरिकेडस फेंक दिया है. उत्पात मचाने वालों ने इस हरकत का वीडियो भी बनाया. फिलहाल पुलिस ने सीसीटीवी कैमरे के आधार पर अज्ञात असामाजिक तत्व लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच पड़ताल शुरू कर दी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details