मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कर्ज चुकाने के लिए पत्नी को बेचा: खरीदार के साथ नहीं जाने पर कुएं में फेंका

By

Published : Jul 12, 2021, 4:09 PM IST

Updated : Jul 12, 2021, 8:02 PM IST

कर्ज चुकाने के लिए पत्नी का सौदा

द्वापर में पांडवों ने पांचाली को जुए में दांव पर लगाया था, जिसके बाद धृतराष्ट्र की भरी सभा में द्रोपदी को निर्वस्त्र करने की कोशिश की गई थी, भले वो सबकुछ भरे दरबार में बड़े-बड़े महारथियों की मौजूदगी में हुआ था, पर आज तक दोष पांडवों को ही दिया जाता रहा है, गुना में ऐसे ही एक हैवान पति की दास्तान उसकी पत्नी ने पुलिस को सुनाई है, कि कर्ज चुकाने के बदले उसके पति ने उसे तीन लोगों को बेच दिया, खरीदारों के साथ नहीं जाने पर उसकी पिटाई की और उसे कुएं में फेंक दिया.

गुना। जिले के मृगवासा में एक महिला को बेचने की कोशिश का मामला सामने आया है. कर्ज चुकाने के लिए महिला के पति ने उसे बेचने की कोशिश की. जब महिला ने उन लोगों के साथ जाने से इनकार कर दिया, तो उसके पति, सास और ससुर ने महिला को कुएं में फेंक दिया. इस दौरान चौकीदार और उसकी पत्नी ने महिला को कुएं से बाहर निकाला.

एक महिला को बेच चुका है परिवार

महिला ने राहगीर से फोन लेकर अपने पिता को जानकारी दी. इसके बाद पिता पुलिस लेकर बेटी के ससुराल पहुंचा और बेटी को अपने घर लेकर आया. महिला ने बताया कि इससे पहले उसके ससुराल वाले उसकी देवरानी को भी बेच चुके हैं. महिला ने बताया कि कर्ज के चलते पति ने उसे बेचने की कोशिश की. महिला को खरीदने आए लोग रात मे उसके घर ही रुके थे.

महिला की जुबानी आपबीती

महिला की जुबानी आपबीती

महिला ने बताया कि समाज की प्रथा के अनुसार 25 साल पहले उसकी शादी कर दी गई थी. बालिग होने के बाद करीब 6 साल पहले वह अपने ससुराल पहुंची थी. तब से उसका पति उसके साथ मारपीट करता है. महिला ने बताया कि शराब पीने की आदत के चलते उसके पति पर काफी कर्जा है. कर्जा चुकाने के लिए उसके पति ने बेचने की कोशिश की.

प्रथा की आड़ में पत्नी का सौदा! खरीददारों के साथ नहीं गई तो पति-ससुर ने पिटाई कर कुएं में फेंका

महिला ने बताया कि उसे खरीदने आए 3 लोगों ने रात में उसी के घर पर शराब पी और खाना खाया. देर रात पति ने उसे उन लोगों के साथ जाने के लिए दबाव बनाया. जब महिला ने उन लोगों के साथ जाने से इनकार कर दिया, तो रात में वे लोग चले गए. दिन में पति ने महिला को खेत पर काम करने भेज दिया. जब महिला खेत पर पहुंची तो उसने देखा कि वे लोग खेत पर मौजूद थे. पीछे से आए ससुराल वालों ने फिर से महिला पर उनके साथ जाने का दबाव बनाया. महिला ने जब इनकार किया तो ससुराल वालों ने मारपीट कर महिला को कुएं में फेंक दिया.

समाज में है महिला को बेचने की प्रथा

समाज में है महिला को बेचने की प्रथा

महिला के पिता ने बताया कि उनके समुदाय में शादीशुदा महिला को बेचने की पुरानी परंपरा है. इसे उनके समुदाय में झगड़ा परंपरा कहा जाता है. इस परंपरा के अनुसार शादीशुदा महिला को निश्चित राशि देकर दूसरों को बेच दिया जाता है. महिला के पिता ने बताया कि उस एवज में महिला को बेचने वाले परिवार को 12 से 15 लाख रुपए तक का राशि दी जाती है.

पुलिस ने दर्ज नहीं किया मानव तस्करी का मामला

झगड़ा प्रथा के अन्य प्रकरणों की तरह इस मामले में भी मृगवास पुलिस ने मानव तस्करी की शिकायत दर्ज नहीं की है. जबकि पीड़िता ने थाने में दिए आवेदन में इस बात का उल्लेख किया है कि कर्ज के चलते उसे बेचा जा रहा था. इस मामले में मृगवास थाना प्रभारी चंद्रप्रकाश दीक्षित ने बताया कि महिला की शिकायत पर 498-ए के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है. थाना प्रभारी ने इस मामले में महिला को खरीदने और बेचने संबंधित किसी तरह की जानकारी से इनकार किया है.

Last Updated :Jul 12, 2021, 8:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details