मध्य प्रदेश

madhya pradesh

लॉकडाउन: जुगाड़ गाड़ी की सवारी करके जयपुर से गुना पहुंचे 2 परिवार

By

Published : May 13, 2020, 6:13 PM IST

लॉकडाउन के चलते महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात से एमपी सहित उत्तर प्रदेश, बिहार आदि राज्यों के मजदूरों का आना निरंतर जारी है. ये मजदूर भूखे प्यासे ही अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहे हैं. गुना जिले के 2 परिवार आज जुगाड़ गाड़ी की सवारी करके गुना पहुंचे हैं.

2 families of the district reached Guna from jugaad cart
जुगाड़ गाड़ी से जयपुर से गुना पहुंचे जिले के 2 परिवार

गुना।लॉकडाउन के चलते महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात से एमपी सहित उत्तर प्रदेश, बिहार आदि राज्यों के मजदूरों का आना निरंतर जारी है चौबीसों घंटे शहर के बाईपास हाईवे पर साइकिल, मोटर साइकिल, ऑटो टैक्सी, कमर्शियल वाहन ट्रक बसों और अपने जुगाड़ वाहनों से लोग जैसे भी कर अपने घरों की ओर रवाना हो रहे हैं.

महामारी के खौफ के चलते बंद पड़े कारखाने फैक्ट्रियों के वजह से लाखों मजदूर वर्ग के लोग बेरोजगार होकर भुखमरी की कगार पर पहुंच गए हैं. उनके पास जहां आमदनी बिल्कुल भी नहीं है. वहीं उनकी आर्थिक स्थिति भूखों मरने की हो गई है. इसके चलते वह पुनः अपने पैतृक निवास की ओर रवाना हो रहे हैं.

आज बिलोनिया बाईपास हाईवे पर गुना जिले के आरोन क्षेत्र में स्थित ग्राम आनंदपुर के दो परिवार जयपुर से अपने घर पहुंचे. 10 लोगों के इस 2 परिवारों के मुखिया ने बताया कि, बेरोजगारी और भुखमरी के चलते हम लोग जयपुर से 6 दिन पूर्व निकले थे, जिसमें आज 600 किलोमीटर का सफर पूरा कर गुना तक आ गए हैं. उन्होंने कहा कि, रास्ते में कहीं भी उन्हें खाने पीने की कोई चीज नहीं मिली. जो खाने-पीने की वस्तुएं वह जयपुर से साथ लेकर चले थे, उससे ही उन्होंने अपना काम चलाया. जुगाड़ गाड़ी भी बनाने के लिए उन्होंने अपने पास मौजूद थोड़े से नगद रुपए और बाकी राशि कुछ गहने वगैरा बेचकर एकत्रित की, जिसके बाद वह अनेकों परेशानियों से गुजरते हुए गुना पहुंचे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details