मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Cm Shivraj Suspends Officers कारम डैम लीकेज, निर्माण में लापरवाही का मामला, 8 अधिकारी तत्काल प्रभाव से निलंबित

By

Published : Aug 26, 2022, 8:06 PM IST

Updated : Aug 26, 2022, 9:22 PM IST

karam dam row dhar cm shivraj suspends mp government officials
शिवराज ने अधिकारियों को सस्पेंड किया ()

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर आठ अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से किया गया निलंबित.कारम डैम मामले को लेकर शुक्रवार को पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता कमल नाथ ने शिवराज सरकार पर निशाना साधा था. कांग्रेस नेता कमलनाथ ने ट्वीट किया था जिसमें जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग करते हुए सरकार के दावे पर सवाल उठाए थे.

भोपाल।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्माणाधीन कारम बांध में हुई लापरवाही को लेकर लिया बड़ा निर्णय. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर आठ अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से किया गया निलंबित. पूर्व में बांध निर्माण से जुड़ी दो कंपनियों को किया जा चुका है ब्लैक लिस्टेड.

निलंबित होने वाले अधिकारियों की लिस्ट:

पी जोशी, अधीक्षण यंत्री जल संसाधन, विजय कुमार जत्थाप उपयंत्री,। अशोक कुमार उपयंत्री, दशाबंता सिसोदिया उपयंत्री, आरके श्रीवास्तव उपयंत्री, सी एस घटोले मुख्य अभियंता , बीएल निनामा कार्यपालन यंत्री, और वकार अहमद सिद्धकी एसडीओ को निलंबित किया गया है.

एमपी में फूटे कारम डैम की सस्वीर

कमल नाथ ने उठाए थे सवाल:कारम डैम मामले को लेकर शुक्रवार को पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता कमल नाथ ने शिवराज सरकार पर निशाना साधा था. कांग्रेस नेता कमलनाथ ने ट्वीट किया था जिसमें जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की गई थी. उन्होंने लिखा था. "मध्य प्रदेश के धार ज़िले के कारम डैम क्षतिग्रस्त मामले में 15 दिन बीत चुके है लेकिन अभी तक किसी भी दोषी पर कोई कार्यवाही नहीं हुई. शिवराज सरकार ने चार सदस्यीय जांच समिति बनाकर पांच दिन में इसकी जांच कर , कार्यवाही करने का दावा किया था लेकिन 11 दिन हो चले हैं, जांच रिपोर्ट कहां है , किसके पास है, अभी तक उसका ही पता नहीं और अभी तक कोई कार्यवाही नहीं. इस बांध को लेकर जिस तरह की बयानबाजियां हो रही है , उसी से समझा जा सकता है कि सरकार लीपा पोती में और दोषियों को बचाने में लग गयी है."कमलनाथ के इस पूरे मामले पर सरकार के दावों पर सवाल उठाए जाने के कुछ घंटे बाद ही सीएम शिवराज ने 8 अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है.

एमपी में फूटे कारम डैम की सस्वीर

इसलिए की गई कार्रवाई:

-कारम डेम मामले को लेकर गठित की गई जांच कमेटी की प्रारंभिक रिपोर्ट में बांध निर्माण के दौरान निलंबित किए गए अधिकारियों की भूमिका बेहद लापरवाही पूर्ण पाई गई है. - जांच में पाया गया कि डेम का निर्माण बिना प्लानिंग के किया गया था. - बांध निर्माण के दौरान नाले का क्लोजर कार्य ही शुरू नहीं किया गया और न ही जल प्रवाह के लिए समुचित व्यवस्था कराई गई.- ट्रंकटेड सेक्शन खड़ा कर स्पेसिफिकेशन के विरूद्ध कार्य करने के कारण कई स्थानों पर पानी रिसाव की स्थिति बनी.- निर्माण में बरती गई लापरवाही के चलते ही डाउन स्ट्रीम में मिट्टी स्लिप होने से बांध क्षतिग्रस्त हुआ.

यह है मामला:12 अगस्त कोधार में भरुडपुरा और कोठीदा के बीच कारम नदी पर बनाए जा रहा डैम से पानी रिसने के बाद इसके फूटने का खतरा पैदा हो गया था. 12 घंटे के अंदर इस बांध में दो अलग-अलग जगहों से पानी का रिसाव हुआ था. इलाके में हुई जबरदस्त बारिश के बाद निर्माणाधीन बांध में जैसे ही पानी का दवाब बढ़ा तोबांध के एक हिस्से में मिट्टी का कटाव शुरू हो गया था. जिसे कड़ी मशक्कत के बाद देर रात तक ठीक कर लिया गया था, लेकिन सुबह दूसरे जगह पानी का रिसाव शुरू हो गया.304.44 करोड़ की लागत से धार की कारम नदी पर बनाए जा रहे डैम का काम पिछले 4 सालों से चल रहा है.

Last Updated :Aug 26, 2022, 9:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details