मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जुगाड़ से तैयार की भाप मशीन, थाने पर पुलिसकर्मी ले रहे भाप

By

Published : May 12, 2021, 4:03 AM IST

धार के धामनोद थाने पर जुगाड़ की भाप मशीन से पुलिसकर्मियों को संक्रमण से बचाने की पहल की गई है. यहां सुबह और शाम पुलिसकर्मी भाप लेकर खुद को संक्रमण से बचाने का प्रयास करते नजर आते हैं.

steam machine
भाप मशीन

धार। जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण की चपेट में फील्ड के पुलिस ऑफिसर लगातार आये जिसको लेकर धार एसपी आदित्य प्रताप सिंह ने पुलिसकर्मियों को अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह दी है. लगातार पॉजिटिव आ रहे पुलिसकर्मियों को देख धामनोद पुलिस के जुगाड़ से बनी भाप मशीन से अब पुलिसकर्मी सुबह शाम भाप ले रहे हैं.

यूट्यूब पर देखकर बनाई भाप मशीन.

यू-ट्यूब से देखकर बनाई थी मशीन
धामनोद थाने पर जुगाड़ की भाप मशीन से पुलिसकर्मियों को संक्रमण से बचाने की पहल की गई है. यहां सुबह और शाम पुलिसकर्मी भाप लेकर खुद को संक्रमण से बचाने का प्रयास करते नजर आते हैं. एएसपी देवेंद्र पाटीदार के अनुसार जिले में पुलिसकर्मी लगातार फील्ड में हैं. कई पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में आ चुके थे, जो चिंता वाली बात थी. इसे देखते हुए यूट्यूब के माध्यम से भाप मशीन सर्च कर कुकर के माध्यम से एक भाप मशीन बनाई गई.

संक्रमण से बचने के लिए पुलिस का जुगाड़, भाप लेने के लिए लगाई कॉफी मशीन

दरअसल, प्रेशर कुकर में सीटी के स्थान से एक पाइप निकाला गया है. उस पाइप से भाप निकलती है. प्रेशर कुकर को गैस चूल्हे पर रखा जाता है, जिसमे सर्दी के दौरान उपयोग किये जाने वाले कैप्सूल डाल दिये जाते हैं. कुकर से निकलने वाली भाप पुलिसकर्मी सुबह शाम ले रहे हैं. एएसपी के अनुसार इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी किया जा रहा है. साथ ही भाप लेने के बाद से पुलिस जवान और अधिकारी खुद को व्यवस्थित रख पा रहे हैं. सभी थाना प्रभारी ओर पुलिसकर्मियों को भाप के अलावा, इम्यूनिटी बूस्टर दवाई काढ़ा इत्यादि भी दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details