मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मुख्यमंत्री करेंगे सिचाई परियोजना का भूमिपूजन, रुकेगा पलायन

By

Published : Feb 25, 2020, 7:47 PM IST

धार जिले की कुक्षी विधानसभा क्षेत्र के डही में मुख्यमंत्री कमलनाथ माइक्रो उद्वहन सिचाई परियोजना का भूमिपूजन करेंगे.

new irrigation project
माइक्रो उदवहन सिचाई परियोजना का भूमिपूजन

धार। जिले की कुक्षी विधानसभा क्षेत्र के डही में मुख्यमंत्री कमलनाथ बुधवार को 1085 करोड़ रुपये लागत वाली माइक्रो उद्वहन सिचाई परियोजना का भूमिपूजन करेंगे. ये कार्यक्रम डही के थाना प्रांगण में आयोजित किया जा रहा है. कार्यक्रम में सुरक्षा की दृष्टि से धार, बड़वानी, खरगोन, अलीराजपुर जिले की पुलिस तैनात है.

माइक्रो उद्वहन सिचाई परियोजना का होगा भूमिपूजन

पर्यटन मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल ने बताया कि 1085 करोड़ रुपए की लागत वाली इस माइक्रो उद्वहन सिचाई परियोजना का भूमि पूजन मुख्यमंत्री कमलनाथ करेंगे, इस परियोजना से धार और अलीराजपुर जिले के 106 गांव के किसानों को सिचाई के लिए पानी मिलेगा, साथ ही पेयजल की समस्या भी दूर होगी. इस परियोजना का काम 48 माह में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

इस परियोजना के माध्यम से आदिवासी क्षेत्र के किसानों का पलायन भी रुकेगा क्योंकि आदिवासी क्षेत्र के किसानों के पास जमीन है, जिसके लिए कांग्रेस की सरकार आने के बाद समय पर खाद-बीज मिलने लगा है. सिंचाई योजना के माध्यम से किसनों को जरूरत के हिसाब से पानी भी मिलेगा, जिससे आदिवासी क्षेत्रों में कृषि के माध्यम से उन्नति होगी. इससे लोगों को रोजगार मिलेगा जिससे पलायन रुकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details