मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बीमार तेंदुए की सवारी पड़ी भारी, कोर्ट ने दो आरोपियों को भेजा सलाखों के पीछे, खूंखार जानवर को बना दिया था बकरी

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 14, 2024, 10:02 AM IST

Updated : Jan 14, 2024, 11:28 AM IST

Dewas leopard Riding Case: देवास जिले में बीमार तेंदुए की सवारी करना 2 आरोपियों को भारी पड़ गया. कोर्ट ने दोनों आरोपियों को जेल भेज दिया है. दरअसल अगस्त 2023 में बीमार तेंदुए को परेशान करने का वीडियो वायरल हुआ था.

Dewas leopard Riding Case
बीमार तेंदुए की सवारी पड़ी भारी

बीमार तेंदुए की सवारी करते वीडियो हुआ था वायरल

देवास। जिले के सोनकच्छ क्षेत्र में घायल तेंदुए को हाँकने और सवारी करने वाले 2 आरोपियों को न्यायालय द्वारा जेल भेजा गया है. दरअसल वन अधिकारी ने बताया कि देवास जिले की टोकखुर्द के ग्राम इकलेरा में अगस्त माह में बीमार अवस्था में तेंदुआ पाया गया था. उस दौरान कुछ लोगों द्वारा तेंदुआ को हांकने, सवारी करते हुए का वीडियो वायरल हुआ था, जो कि वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत गैरकानूनी है. वीडियो वायरल होने के बाद आरोपियों की तलाश की गई एवं वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के अंतर्गत वन अपराध प्रकरण पंजीबद्ध किया गया.

तेंदुए की सवारी का वीडियो हुआ था वायरल

जांच के दौरान दो आरोपियों की शिनाख्त कर टोंकखुर्द न्यायालय में पेश किया गया. माननीय न्यायधीश द्वारा दोनों आरोपियों को जेल भेजा गया. वहीं, बीमार तेंदुआ का लगातार उपचार किया गया. पूर्ण रूप से ठीक होने के बाद उसे जिले की खिवनी अभ्यारण क्षेत्र में छोड़ दिया गया था. बता दें कि कुछ लोगों द्वारा तेंदुआ को हांकने, सवारी करते हुए का वीडियो वायरल हुआ था, जो कि वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत गैरकानूनी है.

Aslo Read:

चाइनीज मांझे की चपेट में आए बुजुर्ग और मासूम

मध्यप्रदेश में प्रतिवर्ष चाइना मांझे की चपेट में आने से बाइक सवारों के घायल होने के मामले सामने आते रहे हैं. ताजा मामला शनिवार को धार जिले से निकलकर सामने आया है. जहां दो अलग-अलग मामलों में एक बुजुर्ग को 20 और एक बच्चे को 10 टांके आए हैं. वहीं, बुजुर्ग की हालत गंभीर बताई जा रही है. जानकारी के मुताबिक, गुणावद के रहवासी 65 वर्षीय तोलाराम प्रजापत अपनी पत्नी लीलाबाई के साथ बाइक पर सवार होकर ससुराल केलोद के लिए निकले थे. इस बीच रास्ते में अचानक से चाइना डोर आ गई, जिससे बाइक सवार पति-पत्नी गिर गए. बुजुर्ग को 20 टांके लगाए गए हैं. वहीं शाम को दशहरा मैदान क्षेत्र में एक साढ़े चार साल का मासूम कृष्णा चाइना डोर की चपेट में आ गया.

Last Updated :Jan 14, 2024, 11:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details